Home » लाइफ स्टाइल » know the benefits of oil massage for hair and gets long and healthy hair
 

जानिए बालों को घने और मजबूत बनाने के लिए कितनी जरुरी हैं तेल मसाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2018, 13:06 IST

आजकल की व्यस्त जिदंगी में हम अपने हेल्थ के साथ भी खिलवाड़ कर लेते है. फिर चाहे वो हमारे शरीर की कोई समस्या हो या बाल की कोई समस्या हो. किसी भी लड़की के बाल उसकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं. ऐसे में अगर आपके बालों में चमक न हो वो बेजान दिखाई दे तो आपको बिल्कुल भी अच्छा नही लगेगा.

आज कल लड़कियां तेल की मालिश करना या बालों में तेल लगा कर रखना पुराना तरीका मानती है. जबकि ऐसा नही है. आपके बालों को तेल की जरुरत उतनी ही होती है जितनी हमारे शरीर को पानी की जरुरत पड़ती हैं. आज हम आपको तेल से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे आप अपने बालों की सही जरुरत को समझ सकें.

 

1. तेल की मालिश से उम्र से पहले सफेद नहीं होंगे बाल 
आज की नौजवान पीढ़ी सफेद बालों से परेशान है. दरअसल, विटामिन B12 की कमी से बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं. नियमित रूप से तेल मालिश करने से बालों को जरूरी पोषक तत्‍व मिलते हैं और वे समय से पहले सफेद नहीं होते.  तेल की मालिश भले ही आप हफ्ते में एक बार ही करें लेकिन करें जरुर.

2. तेल के कमाल से होंगे घने, मुलायम, काले बाल
हर लड़की घने, मुलायम और काले बाल चाहती है. तेल की मालिश आपकी इस इच्छा को भी पूरा कर देगा बशर्तें उनकी नियमित मालिश की जाए. ऐसा करने से बालों को अंदर से पोषण मिलता है. नतीजतन बाल बाहर से मजबूत और चमकीले दिखते हैं.

3. बालों की ग्रोथ बढ़ाने का तरीका
अगर बालों को सही से पोषण न मिले तो वे झड़ने लगते हैं. न्‍यूट्रिशिन न मिलने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. एक नियम के तौर पर तेल मालिश और खाने में हरी सब्जियों के सेवन करने से बालों को जरूरी पोषण मिलता रहता है. इससे न सिर्फ बालों का झड़ना रुक जाता है बल्‍कि उनकी ग्रोथ भी अच्‍छी होती है

4. माइंड रहेगा तनावमुक्त
आपके स्‍ट्रेस का भी रामबाण इलाज है तेल की मालिश. अगर आप कुछ मिनट के लिए भी बालों की तेल मालिश करेंगे तो आपके दिनभर के तनाव से आपको आराम मिलेगा.

 

5. डैंड्रफ की तेल करेगा छुट्टी
अगर आपकी स्‍कैल्‍प खुश्‍क हो तो बालों में ड्रैंड्रफ होने लगती है. इसी वजह से बालों की जड़ों में खुजली होती है, जिसके चलते बाल झड़ने लगते हैं. इन सब समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजोनो अपने बालों की मालिश करनी चाहिए. इससे स्‍कैल्‍प रूखी नहीं होगी और न ही आपके बाल झड़ेंगे.

ये भी पढ़ें- मदर डेयरी-अमूल जैसे ब्रांडेड दूध में भी मिलावट, जांच में हुआ खुलासा

First published: 7 May 2018, 13:06 IST
 
अगली कहानी