Home » लाइफ स्टाइल » know the how to choose the right perfume in summer season for whole day fragrance
 

गर्मियों में परफ्यूम खरीदने से पहले इन चीजों का रखें ध्यान, पर्सनालिटी में लग जाएंगे चार चांद

न्यूज एजेंसी | Updated on: 30 May 2018, 13:34 IST

गर्मी के कारण पसीने की दुर्गंध से बचने के लिए इत्र का इस्तेमाल जरूरी है, लेकिन ऐसे इत्र का चयन करें जो आपकी त्वचा और आपके व्यक्तित्व के अनुकूल हो. इत्र खरीदने से पहले स्टोर के बाहर इसकी सुगंध की जांच कर लें, ताकि स्टोर और एयर कंडीशनिंग का इस पर असर न पड़े. 'फ्रेगरेंस गिविंग' की संस्थापक मीरा गांधी और बिग बॉयज टॉयज की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर रितिका जतिन आहूजा ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं : 

1-अधिकांश लोग शुद्ध इत्र के प्रतिशत को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसमें मिश्रित चीजें भी शामिल होती हैं. गर्मियां आ गई हैं इसलिए ऐसे इत्र का चयन जरूरी है, जिसमें शुद्ध सुगंध की मात्रा ज्यादा हो. इससे तेज गर्मी, पसीने में शरीर से दुर्गंध नहीं ओगी और खुशबू भी ज्यादा देर तक बनी रहेगी.

2-अगर आपको भीनी खुशबू वाले इत्र पसंद हैं तो आप फूलों की महक वाले इत्र का इस्तेमाल करें. ओशनिक, मिंट या सिट्रसी (नींबू, संतरे आदि खट्टे फलों के सत्व से तैयार इत्र) इत्र भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ताजगी महसूस करने के लिए यह इत्र बेहतरीन साबित होगा. अगर आपको तेज सुगंध वाले इत्र पसंद हैं तो फिर चंदन की खूशबू वाले इत्र का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें- आपकी आंखों में भी हैं इस तरह के धब्बे तो हो सकते हैं पागलपन के शिकार!

3-इत्र को खरीदते समय इसकी जांच स्टोर के अंदर करने के बजाय बाहर करें, जिससे इस पर स्टोर या एयर कंडीशनिंग का असर नहीं पड़े. इसे लगाने के बाद स्टोर से बाहर निकलकर कुछ काम निपटा लें और फिर देखें कि इसकी वास्तविक सुगंध क्या है.

4-इत्र बनाने में इस्तेमाल हुई चीजों पर भी ध्यान देना जरूरी है. आप यह सुनिश्चित कर लें कि इसमें मौजूद सत्व कहीं आपकी त्वचा के लिए हानिकारक तो नहीं हैं. गर्मियों में त्वचा पर दाने पड़ सकते हैं, त्वचा ज्यादा संवेदनशील हो जाती है, इसलिए सोच-समझकर इत्र का चयन करें.

ये भी पढ़ें- 

5-इत्र खरीदते समय विभिन्न सुगंधों वाले इत्र की परख कर लें, जिससे आप अपने लिए सबसे बेहतर खरीद सकें. यह एक ऐसा निवेश है जो लंबे समय तक टिकता है, इसलिए ऐसे इत्र का चयन करें, जिसकी खुशबू आपको बेहद अच्छी लगे और ताजगी का एहसास कराए.

First published: 30 May 2018, 13:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी