Home » लाइफ स्टाइल » Know your skin type and use that face pack in your face which is suit your skin
 

जानिए कैसी है आपके चेहरे की त्वचा, स्कीन के हिसाब से लगाएं फेसपैक पाएं दमकता चेहरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2018, 16:50 IST

आज कल की लड़कियां हो या महिलाएं सभी अपने चेहरे को लेकर काफी कॉन्शियस रहती हैं और इसके लिए हर तरह के फेसपैक और फेशियल का इस्तेमाल करती हैं. हर तरह के क्रीम और फेशियल आपके चेहरे को कितना सूट कर रहे हैं ये हमें समझ नहीं आता. इसके साथ ही हमें अपने स्कीन के बारे में भी जानकारी नहीं होती कि वो किसी तरह की है क्योंकि हमारी त्वचा भी चार तरह की होती है. जिसके हिसाब से अगर हम ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करे तो वो हमारे चेहरे को ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं. आज हम आपको स्कीन के बारे में और साथ ही उससे जुड़े कुछ सुझाव देने जा रहे हैं.

 

1- ऑयली स्कीन
सबसे पहले हम बात करने जा रहे हैं तैलीय त्वचा के लोगों की, जिसमें जब हमारे शरीर की मांसपेशियां ज्यादा तेल पैदा करती है तो हमारे चेहरे पर भी उसकी परत सी नजर आने लगती है. ऑयली स्कीन को देखकर लगता है जैसे आपने कोई क्रीम लगा रखी हो. हालांकि, इससे एक फायदा होता है कि इस स्कीन के लोगों की उम्र का पता नहीं चलता और छाइयां भी नहीं पड़ती हैं. अगर आपकी त्वची ऑयली है तो आप दिन में कम से कम चार से पांच बार अपना चेहरा धुलें. साथ ही आप अपने फेस पर चंदन का फेसपैक लगाए, जिससे आपकी स्कीन थोड़ी सामान्य हो सकती है. ऐसा करने से आपके ऑयली स्कीन होने की वजह से होने वाले मुंहासों और अन्य त्वचा के रोगों से राहत मिलेगी.

 

2- सामान्य स्कीन-
इस तरह की स्कीन बहुत ही कम लड़कियों की होती है, जिसमें आपकी त्वचा चमकदार, साफ नजर आती है. न इसमें तेल ज्यादा होता है और न ही त्वचा रुखी होती है. इस तरह की त्वचा के लोग कोई भी फेसपैक का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं.

 

3- मिलीजुली त्वचा-
इस तरह की त्वचा के लोगों की स्कीन हर तरह से होती है, जैसे कि ऑयली भी होगी रुखी भी होगी. कभी-कभी कहीं ऑयली तो कहीं रुखी भी हो सकती है. ऐसे में आपको दिन में दो से तीन बार अपने फेस को धुलना है साथ ही अच्छी क्रीम लगाएं. इसके अलावा जिस वक्त आपकी जैसी त्वचा हो उस आप वैसा ही फेसपैक अपने चेहरे के लिए इस्तेमाल कर सकती है.

 

4- रुखी त्वचा-
इस तरह की त्वचा के लोगों को अपने चेहरे का काफी ध्यान रखना पड़ता है हालांकि, ऐसी स्कीन के लोगों को दानें,मुंहासे और झाइयां नहीं होती. इसके बाद भी इस तरह की स्कीन की लड़कियों को उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं, जिसके लिए आपको रोज रात में क्रीम से अपने चेहरे की मालिशा करनी चाहिए. इसके अलावा जितना ज्यादा हो सकें उतनी मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें. ऐसा करने से आपकी स्कीन कम रुखी लगेगी.

 

किसी भी मौसम में आप अपने चेहरे और अपनी त्वचा का ऐसे ही ख्याल रख सकती हैं. इससे आपको चेहरे पर होने वाले मुंहासे के साथ आपको त्वचा के अन्य रोगों से ही कभी परेशानी नहीं होगी. चेहरे को दिन में कई बार धुलना बेहद जरुरी है. स बात का खास ख्याल रखें और आपकी त्वचा हमेशा ही चमकदार रहेगी.

ये भी पढ़ें- इस सीजन में अगर चाहती हैं बालों को कलर करवाना, तो जानिए कौन-सा हेयर कलर है बेस्ट

First published: 25 July 2018, 16:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी