Home » लाइफ स्टाइल » summer skin care tips multani mitti facepack for health and glowing skin
 

गर्मियों में स्किन को रखना है खूबसूरत और ग्लोइंग तो चेहरे पर लगाएं ये फेसपैक

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2019, 13:11 IST


गर्मियों के सीजन में स्कीन की समस्या सबसे अहम मानी जाती है. आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में स्किन का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी होता है. अगर आप अपने फेस को गर्मियों से बचाना चाहते हैं, तो मुल्तानी मिट्टी से बने फेसपैक का इस्तेमाल जरूर करें. मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसे लगाने से चेहरे पर ग्लो औऱ खूबसूरती आती है

यदि आप कील-मुंहासों और डार्क स्पॉट्स से परेशान हैं, तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. की परेशानी को भी दूर करता है. वहीं, मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. मुल्तानी मिट्टी में मैग्निशम क्लोराइट पर्याप्त मात्रा में होता है, चेहरे के पिंप्लस और ब्लैक हेड्स को दूर करने में सहायक साबित होता है.

मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक गुलाबजल, एक चम्मच चंदन पाउडर और दूध मिलाकर फेसपैक तैयार करें. इस फेसपैक को 20 मिनट तक के लिए अपने चेहरे पर लगाकर धो लें, इससे आपका चेहरा साफ और ग्लोइंग बना रहेगा.

गर्मियों में दिमाग और पेट को ठंडा रखने में रामबाण हैं ये एक छोटी सी चीज

चेहरे को सॉफ्ट औऱ बेदाग बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच टमाटर का रस, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा चंदन का पाउडर मिलाकर फेस पर लगाएं. इसे अपने चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं औऱ बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपका चेहरा बेदाग और सॉफ्ट रहेगा.

बेदाग चेहरे के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ एक छोटा चम्मच नीम का पाउडर, एक चुटकी कपूर, गुलाब जल और 4-5 लौंग को पीसकर पेस्ट बनाकर मिला लें. इसे फेसपैक को चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे के मुंहासों से आजादी मिलेगी. इसे पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 10 मिनट तक के लिए जरूर लगाएं.

स्टडी में हुआ चौंका देने वाला खुलासा, ऐसे फूड खाने वाले डिप्रेशन के हो जाते हैं शिकार

First published: 30 March 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी