Home » लाइफ स्टाइल » This summer follow these tips to remove your pimples with healthy diet
 

मुहासों से है अगर आप भी परेशान, तो इस तरह बनाए अपना खानपान

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2018, 18:55 IST

गर्मियों का मौसम हो या मॉनसून का मुंहासें सभी का परेशान करते है. आपके चेहरे पर अगर एक भी मुंहासा हो जाए तो आपको अच्छा नहीं लगेगा. ऐसे ही हम आपको आज कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं. जिसे अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगी तो आपको मंहासों से राहत मिल जाएगी. इसके साथ ही इस जीवनशैली से आपकी सेहत भी सही रहेगी.

 

लहसुन है रामबाण-

आप अपने खाने में रोज सब्जियां तो खाती ही होंगी. ऐसे में अगर आप अपनी हर सब्जी में लहसुन का प्रयोग करती है तो ये भी आपके मुंहासों के लिए रामबाण होगा. लहसुन में एलिसिन नाम का रसायन होता है जो कि आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को मार देता है. इसके अलावा मुंहासे में होने वाली सूजन और दर्द को भी कम करता है.

 

ब्रोकली देगी निखार-

गोभी की तरह दिखने वाली हरे रंग की ब्रोकली आपकी त्वचा के लिए काफी कारगर साबित हो सकती है. ब्रोकली ना सिर्फ आपके चेहरे की रंगत को निखारता है बल्कि ये त्वचा को साफ भी करता है. इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, और के जैसे गुण शामिल होते हैं.

मछली बचाएगी मुहासों से-

अगर आप मांसाहारी है तो आप अपनी डाइट में मछली का इस्तेमाल भी कर सकती है. मछली में ओमेगा 3 और फैटी एसिड 6 पाया जाता है. जो कि आपकी त्वचा में होने वाले मुंहासों को रोकता है.

सौंफ देगा नेचुरल लुक-

अगर आप अपनी स्कीन की नेचुरल सफाई करना चाहती हैं तो सौंफ का सेवन करना कभी ना भूलें. सौंफ आपके पाचन तंत्र और खून को साफ करता है. जिसकी वजह से आपको मुंहासों की शिकायत कम होगी. सौंफ को आप ऐसे ही कभी भी खा सकती हैं.

अपनाने से आपकी त्वचा पर निखार तो आएगा ही साथ ही आपको मुंहासों की शिकायर से भी छुटकारा मिलेगा. इन उपायों को अपना कर आपको मुंहासों से राहत मिल जाएगी लेकिन आपको ध्यान इस बात का भी रखना होगा कि आप मुंहासों को फोड़े नहीं क्योंकि ऐसा करने से आपके चेहरे पर दाग पड़ सकते है.

First published: 3 September 2018, 18:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी