Home » लाइफ स्टाइल » use these home remedies to get rid of voracious and skin allergies in summer season
 

चिलचिलाती गर्मी में घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2018, 12:33 IST

गर्मियों में तेज धूप की वजह से हमारी स्किन के साथ हमें घमौरियां, रैशेस जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. ये भी मुमकिन नहीं होता कि गर्मियों के मौसम में घर से बाहर ही न निकले. गर्मियों में होने वाली घमौरियां बड़ी परेशानी का कारण बनती हैं. इससे खुजली और जलन जैसी परेशानी हो जाती है. जो बेहद ही तकलीफ देह होती हैं. घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए हम आपको आज कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे आपको घमौरियों से राहत मिल जाएगी.

गर्मियों में रामबाण खीरा
गर्मियों के मौसम में खीरा घमौरियों के लिए रामबाण जैसा ही हैं. एक गिलास में नींबू का रस निकाल लें उसी में खीरे के टुकड़े काट लें. उसके बाद उन टुकड़ों को घमौरियों पर लगाए. ऐसा करने से आपको जलन और खुजली से निजात मिल जाएगी.

नमक, हल्दी और मेथी के फायदे
आपके किचन में इस्तेमाल होने वाले मसाले भी आपको घमौरियों से आराम दिला सकते हैं. नमक, हल्दी और मेथी को समान मात्रा में लेकर पीसकर पानी मिलाकर इसका उबटन बना लें. इसके लेप को घमौरियों पर लगाने से आपको ना सिर्फ घमौरियों बल्कि गर्मी में होने वाले दानों से भी राहत मिलेगी.

 

एलोवेरा में छिपे है घमौरियों के राज

एलोवेरा के बारे में सभी जानते है कि इसमें मौजूद तत्व स्किन की प्रॉबलम्स से राहत दिलाता है. इसके अलावा एलोवेरा गर्मियों में घमौरियों से राहत दिलाने के लिए अचूक उपाय है. इसके अंदर के सफेद हिस्से को घमौरियों पर लगाने से वो जल्दी ठीक होती है.

चंदन से मिलेगी ठंडक

घमोरियों में चंदन का लेप लगाने से आपको होने वाली जलन से आराम मिलेगी और इसी के साथ आपकी घमौरियों से आपको जल्दी छुटकारा मिलेगा. 

 

ये भी पढ़ें- ज्यादा देर तक टाइपिंग करने से हो सकती है साढ़े तीन उंगलियों की बीमारी

 

आइस क्यूब दिलाएंगे आराम

घमौरियों में जलन होती है, इस जलन से बचने के लिए उपाय है आपकी फ्रिज में रखी ठंडी-ठंडी बर्फ के टुकड़े. बर्फ के टुकड़ों को एक कपड़े में लपेटकर घमौरियों पर लगाने से जलन कम हो जाती है. आपको ये उपाय दिन में 4 से 6 घंटे के अंतराल में करना होगा.

ये भी पढ़ें- डायबिटीज़ के मरीजों को पार्टनर से लड़ना पड़ सकता है भारी

First published: 21 May 2018, 12:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी