Home » लाइफ स्टाइल » World Chocolate Day 2018: know about the benefits of Chocolates for skin and health
 

World Chocolate Day : चॉकलेट से ना सिर्फ हेल्थ में होंगे फायदे, बल्कि त्वचा पर भी आएगा निखार

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 16:23 IST

आज वर्ल्ड चॉकलेट डे पर हम आपको चॉकलेट से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. जो शायद ही इससे पहले आपने कभी सुने होंगे. चॉकलेट में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो अापको सेहतमंद रखता है. इसके अलावा चॉकलेट आपकी त्वचा को भी स्वस्थ रखती है. अगर आप चॅाकलेट खाने के शौकीन हैं तो दिन में एक बार जरूर खाएं. आइये जानते है चॉकलेट से होने वाले फायदों के बारे में :

 

1- डार्क चॉकलेट में फैटी एसिड भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. तुरंत एनर्जी के लिए या फिर लो ब्लड प्रेशर होने पर डार्क चॉकलेट खाना फायदेमंद है. इसमें मौजूद फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और मैगनीज तुरंत एनर्जी देने का काम करते हैं.

2- कोकोआ और डार्क चॉकलेट में कई तरह के बायो-एक्ट‍िव कंपाउंड्स पाए जाते हैं. जिससे धमनियों में ब्लड फ्लो बेहतर होता है और साथ ही लो-ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम में भी फायदा होता है.

3- डार्क चॉकलेट खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा बहुत कम हो जाता है. चॉकलेट खाने वालों को इस तरह की प्रॉब्लम कम होती हैं.

 

 

4- डार्क चॉकलेट ब्रेन के फंक्शन को भी दुरुस्त रखने का काम करता है. इसमें मौजूद कैफीन और थियोब्रोमीन ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करने में मददगार हैं.

5- चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर कर त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाता है और त्वचा में कसाव भी लाता है.

6-चॉकलेट फ्लैवेनोल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रखता है, झुर्रियां दूर करता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है.

 

7-चॉकलेट फेशियल आजकल खूब चलन में हैं. यह न सिर्फ त्वचा का रंग साफ करता है, बल्कि झुर्रियां और महीन रेखाएं भी कम करता है.

8-चॉकलेट में पाया जाने वाला फ्लैवेनोल रक्त चाप को नियंत्रित करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और ह्रदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करता है.

ये भी पढ़ें- सुबह जल्दी उठने से होते हैं इतने फायदे, ये खतरनाक बीमारी भी रहेगी कोसों दूर

First published: 7 July 2018, 16:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी