Home » Lok Sabha Elections 2019 » Bhartiya Janata Party (BJP) releases their manifesto for Lok Sabha Elections 2019
 

BJP का संकल्प पत्र: खुल गया मोदी के वादों का पिटारा, इन 75 संकल्पों का है उल्लेख

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2019, 12:25 IST

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. 48 पन्नों के इस संकल्प पत्र को 'संकल्पित भारत, सशक्त भारत' का टाइटल दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, संकल्प पत्र के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज की अगुवाई में बीजेपी का संकल्प पत्र जारी हुआ.

BJP अध्यक्ष अमित शाह ने बताया कि हमने 6 करोड़ लोगों के साथ चर्चा कर इस संकल्प पत्र को तैयार किया है. हम 75 बड़े संकल्पों के साथ चुनाव में जा रहे हैं. घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने संकल्प पत्र के माध्यम से कहा कि हम देश की जनता की आकांक्षाओं को विजन डॉक्यूमेंट के रूप में पेश कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र के माध्यम से नए भारत के निर्माण की दिशा में कदम उठाए जाएंगे. राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में घुसपैठ रोकने के लिए जो भी करना होगा वह हम करेंगे. राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सरकार देश की सुरक्षा के साथ किसी भी सूरत में समझौता नहीं करेगी.

उन्होंने राम मंदिर का मुद्दा एक बार फिर उठाया. उन्होंने कहा कि राम मंदिर को लेकर हम अपना पुराना संकल्प दोहराते हैं. जल्द ही सौहार्दपूर्ण माहौल में राम मंदिर का निर्माण हो. उन्होंने कहा कि एक लाख के कर्ज पर 5 सालों तक ब्याज जीरो होगा. 25 लाख करोड़ रुपये गांवों के विकास के लिए खर्च किया जाएगा. वहीं किसान क्रेडिट कार्ड पर 5 साल तक ब्याज देय नहीं होगा. सीमांत किसानों को 60 साल के बाद पेंशन मिलेंगे. 

संकल्प पत्र जारी करने से पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अपने सरकार की पांच साल की उपलब्धियां बताईं. अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार के नेतृत्व में भारत दुनिया में महाशक्ति बनकर उभरा है. उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में मोदी सरकार पर भ्रष्टाचार का कोई भी आरोप नहीं लगा. मोदी सरकार ने पांच साल के अंदर 50 से ज्यादा बड़े कदम उठाए हैं जो इतिहास का हिस्सा बन गया.

अमित शाह ने बताया कि मोदी सरकार ने गरीबोंं तक सुविधाएं पहुंचाने का काम किया है. देश का चहुंमुखी विकास हुआ है. मोदी सरकार ने देश की सुरक्षा को पुख्ता किया. सरकार ने देश के 50 करोड़ गरीबों का जीवन स्तर उठाया. गरीबों को मोदी सरकार से आस बढ़ी है. पिछले पांच साल में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया गया.

अमित शाह ने कहा कि हम एक निर्णायक सरकार देने का वादा करते हैं. उन्होंने कहा कि लोगों की अपेक्षा की पूर्ति करेंगे और मोदी जी के नेतृत्व मेंं देश को आगे बढ़ाएंगे. अमित शाह ने कहा कि आज देश महाशक्ति बनकर उभरा है. साल 2014 में भारत की अर्थव्यवस्था 11 वें नंबर पर थी. वहीं मोदी सरकार के पांच साल के बाद आज हम दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं. तेजी से 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर हैं.

First published: 8 April 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी