Home » Lok Sabha Elections 2019 » लोकसभा चुनाव 2019 : क्या दूरदर्शन बीजेपी को ज्यादा कवरेज दे रही है ?
 

लोकसभा चुनाव 2019 : क्या दूरदर्शन बीजेपी को ज्यादा कवरेज दे रहा है ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2019, 13:12 IST

कांग्रेस पार्टी का कहना है की लोकसभा चुनावों की घोषणा के बाद से डीडी न्यूज और इसके क्षेत्रीय चैनलों पर भाजपा को सबसे अधिक कवरेज मिली है. कांग्रेस ने चुनाव आयोग को अपनी शिकायत में यह बात कई है. हालांकि कवरेज के घंटे के मामले में दोनों राष्ट्रीय दलों के बीच अंतर महत्वपूर्ण है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार डीडी न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में जोर देकर कहा है कि उसने किसी एक पार्टी को दूसरे से ज्यादा कवरेज नहीं दिया है.

आयोग ने विपक्षी कांग्रेस की शिकायत के बाद डीडी से राजनीतिक दलों को प्रदान किए गए एयरटाइम पर चैनल से रिपोर्ट मांगी थी, आरोप लगाया था कि डीडी न्यूज सत्तारूढ़ भाजपा को तरजीह दे रहा है. इससे पहले माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने पोल पैनल से दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो (AIR) से राजनीतिक नेताओं के भाषणों और बयानों को प्रमुखता देने के बारे में पूछने का अनुरोध किया था.

 

रिपोर्ट के अनुसार आयोग ने डीडी न्यूज से स्पष्टीकरण भी मांगा था कि उसने 31 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सार्वजनिक संबोधन 'मैं भी चौकीदार' को एक घंटे कैसे लाइव चलाया. कांग्रेस ने अपनी शिकायत में कहा था, "प्रसारण का एकमात्र कारण मोदी की व्यक्तिगत उपलब्धियों को बढ़ावा देना था." यह आरोप लगाया गया कि इसे डीडी न्यूज और इसके YouTube चैनल पर लाइव दिखाया गया और यहां तक कि "डीडी न्यूज (@DDNewsLive) के सोशल मीडिया हैंडल पर प्रचारित किया गया".

जिस कार्यक्रम की शिकायत की गई, उसका राष्ट्रीय महत्व के किसी भी मुद्दे से कोई लेना-देना नहीं था. DD ने आयोग को अपना यह जवाब भी पेश किया जिसमे कहा गया था कि वायनाड राहुल गांधी के बारे में क्या सोचता है. इसे लेकर डीडी न्यूज ने आयोजन को एएनआई फीड से हटा दिया था. DD ने सिर्फ मंगलवार को कांग्रेस के घोषणा पत्र को लाइव दिखाया था. आयोग अगले सप्ताह डीडी न्यूज की प्रतिक्रिया पर विचार-विमर्श करेगा.

भारतीय वायुसेना के पास मौजूद हैं पाकिस्तानी F-16 के गिराए जाने के सबूत

First published: 6 April 2019, 13:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी