Home » Lok Sabha Elections 2019 » BJP manifesto promises increasing IIT, IIM, AIIMS’ seats by 50%
 

बीजेपी का वादा : IIT, IIM, AIIMS में बढ़ाएंगे 50 फीसदी सीटें

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2019, 16:31 IST

भारतीय जनता पार्टी के घोषणापत्र में केंद्रीय इंजीनियरिंग, प्रबंधन, विज्ञान और कानून संस्थानों में सीटों की संख्या अगले पांच वर्षों में 50% बढ़ाने का वादा किया गया है. केंद्रीय संस्थानों में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, (IITs), इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIMs), आल इंडियन इंस्टीटूशन ऑफ़ मेडिकल साइंस (AIIMS), नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस टेक्नोलोजी एंड रिसर्च (IISER)शामिल हैं.

इसके अलावा घोषणापत्र में 20 की वर्तमान योजना से प्रतिष्ठित संस्थानों की संख्या को 50 तक ले जाने का भी वादा किया गया है. भाजपा के घोषणा पत्र में कहा गया है कि हम इसे आगे बढ़ाएंगे और 2024 तक 50 ऐसे संस्थान बनाएंगे. घोषणापत्र में कहा गया है ''हम केंद्रीय कानून, इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रबंधन संस्थानों में सीटों की संख्या को कम से कम 50 तक बढ़ाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे.

कहा गया है ''पिछले पांच वर्षों में हमारा जोर उच्च शिक्षा संस्थानों पर रहा है और इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस उस दिशा में एक कदम है. यह सुनिश्चित करने के लिए अगले कुछ वर्षों में आर्थिक कमजोर वर्ग कोटा के कार्यान्वयन के कारण केंद्रीय संस्थानों की सीटें 25% बढ़ रही हैं''. घोषणा पत्र स्पष्ट नहीं है कि यह 50% बढ़ोतरी ईडब्ल्यूएस कोटा सीमा से ऊपर है या ईडब्ल्यूएस कोटा के कारण सीटों में वृद्धि सहित.

कांग्रेस बोली- कवर पेज से ही पता चल जाता है बीजेपी-कांग्रेस के मेनिफेस्टो का अंतर

First published: 8 April 2019, 16:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी