Home » Lok Sabha Elections 2019 » Congress manifesto: 6% of GDP will be spent on education, 150 days employment in MNREGA
 

कांग्रेस मेनिफेस्टो : शिक्षा पर खर्च होगा GDP का 6 %, मनरेगा में 150 दिन का रोजगार

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2019, 13:49 IST

मंगलवार को कांग्रेस पार्टी ने अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है. कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणापत्र में 'हम निभाएंगे- हम पूरा करेंगे' का जिक्र किया है. राहुल गांधी ने घोषणा पत्र जारी करने के बाद पीएम मोदी पर जमकर हमला किया और कहा कि वह झूठ बोलते हैं. गांधी ने कहा कि पार्टी के घोषणापत्र का मुख्य आकर्षण प्रस्तावित न्यूनतम आय गारंटी योजना या NYAY है.

इस योजना के तहत देश के सबसे गरीब 20% परिवारों को प्रति वर्ष 72,000 रुपये की आय सहायता मिलेगी.योजना की घोषणा पहली बार 25 मार्च को की गई थी. राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सभी के खाते में 15 लाख रुपये जमा करने का वादा किया था, जो झूठ था.

राहुल गांधी ने कहा पार्टी सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने की दिशा में काम करेगी. उन्होंने कहा "हम सुनिश्चित करेंगे कि गरीबों के पास उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच हो." गांधी ने किसानों का अलग बजट पेश करने का प्रस्ताव रखा. अपने घोषणपत्र में एक बड़ा वादा करते हुए राहुल गांधी ने कहा "व्यवसायी ऋण लेते हैं और फिर देश से भाग जाते हैं लेकिन जब कोई किसान ऋण लेता है और चुकाने में असमर्थ होता है, तो उस पर आपराधिक अपराध का आरोप लगाया जाता है.

राहुल गांधी ने कहा हमारी सरकार इसे क्रिमिनल अपराध नहीं माना जायेगा. इसके अलावा कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि मनरेगा में 150 दिन का रोजगार मिलेगा. जबकि जीडीपी का 6 फीसदी शिक्षा पर खर्च होगा. गांधी ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगी.

उन्होंने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी ने पिछले पांच वर्षों में नफरत फैलाई है. कांग्रेस नेता राजीव गौड़ा ने कहा कि पार्टी ने घोषणापत्र तैयार करने के लिए सार्वजनिक परामर्श और चर्चा का रास्ता अपनाया. इससे पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने कहा घोषणापत्र की सामग्री लाखों आवाजें हैं जो पार्टी ने अपने नागरिकों के साथ परामर्श के दौरान सुना है.

लोकसभा चुनाव 2019 : कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, किये पांच बड़े वादे

First published: 2 April 2019, 13:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी