Home » Lok Sabha Elections 2019 » Congress president Rahul Gandhi unveils party vision kisan budget law to prevent farmers goign to jail
 

ओडिशा में बोले राहुल गांधी- कृषि कर्ज ना चुकाने वाला किसान जेल नहीं जाएगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2019, 8:12 IST

लोकसभा चुनाव जीतकर केंद्र की सत्ता हासिल करने के लिए राजनैतिक दल लोगों को रिझाने के लिए बड़े-बड़े वादे कर रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी आम जनता और किसानों को लुभाने के लिए पूरी तरह से कमर कर ली है. इस बार कांग्रेस किसानों को लेकर बड़े-बड़े दावे कर रही है. जिसमें किसानों का कर्ज माफ करना सबसे बड़ा वादा है. 

शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ओडिशा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए किसानों लिए कई वादे किए. इससे पहले राहुल गांधी ने बीजेपी पर किसानों के साथ धोखा करने का आरोप लगाया. साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस उनके लिए अलग से 'किसान बजट' पेश करेगी. साथ ही कृषि लोन ना चुकाने पर किसानों को जेल भी नहीं जाना होगा.

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी सरकार यदि बिजनेसमैन का भारी कर्ज माफ कर सकती है तो परेशान किसानों को दंडित क्यों किया जाए? उन्होंने कहा कि, "अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो नाय कानून लाया जाएगा, जिसमें ये सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी भी किसान को कृषि ऋण नहीं चुका पाने के लिए जेल ना भेजा जाए."

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि, इसी तरह से कृषि क्षेत्र के लिए एक अलग बजट शुरू किया जाएगा, जिसे आम बजट से पहले पेश किया जाएगा. उन्होंने कहा कि, ''हम एक विशेष किसान बजट लाएंगे, जिसमें प्रत्येक किसान की आय और कर्ज स्थिति का विस्तृत ब्योरा होगा और उसके मुताबिक उनके लाभ के लिए प्रावधान किये जाएंगे."

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पांच सालों में किसानों से किए गए पहले वादे करने में मोदी सरकार विफल रही है. गांधी ने कहा कि किसान बजट में माफ किये जाने वाले कृषि ऋण की राशि और खाद्यान्नों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य का उल्लेख एक साल पहले किया जाएगा.

INS विक्रमादित्य में लगी आग, नेवी अफसर की दर्दनाक मौत

First published: 27 April 2019, 8:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी