Home » Lok Sabha Elections 2019 » Exit Poll 2019: Narendra Modi or Rahul Gandhi who will win Lok Sabha Elections 2019
 

Exit Poll: एक बार फिर फुस्स हो गए राहुल गांधी, बंपर सीटों से बनेगी मोदी सरकार !

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2019, 12:10 IST

लोकसभा चुनाव 2019 के सातों चरण के चुनाव समाप्त हो चुके हैं. इसके साथ ही कई चैनलों के एग्जिट पोल आ गए हैं. इन एग्जिट पोल में चारों तरफ मोदी-मोदी दिख रहा है. अभी तक आए एग्जिट पोल के रिजल्ट में उत्तर भारत में ज्यादातर बीजेपी को ही फायदा दिख रहा है. उत्तर भारत में अधिकतर चैनलों के एग्जिट पोल में कांग्रेस पार्टी फुस्स नजर आ रही है.

दक्षिण भारत में जरूर कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए को थोड़ा फायदा दिख रहा है लेकिन वह फायदा उसे सत्ता तक ले जाने के लिए नाकाफी दिख हो रहा है. आज तक के एग्जिट पोल में साल 2014 की तर्ज पर मध्य प्रदेश, राजस्थान, गोवा, गुजरात, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में बीजेपी को भारी सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं राजधानी दिल्ली की सातों सीटें एक बार फिर बीजेपी के खाते में जाती दिख रही हैं. बड़ी बात यह है कि यहां AAP का खाता भी नहीं खुलता दिख रहा है.

टाइम्स नाउ-IPSOS के सर्वे के अनुसार, NDA को 542 में से 336 सीटें, UPA को 82 सीटें मिलने का अनुमान हैं. वहीं Poll of Polls के अनुसार, NDA को 304 सीटें और UPA को 118 तथा अन्य को 120 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक, देश मेें एक बार फिर मोदी सरकार बनते दिखाई दे रही है.

ज्यादातर चैनलों के एग्जिट पोल में बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली आदि उत्तर भारतीय राज्यों में बीजेपी की बंपर जीत का अनुमान लगाया जा रहा है. कई चैनलों ने पिछली बार की तरह इस बार भी कई राज्यों में क्लीन स्वीप का अनुमान लगाया है.

हालांकि एबीपी न्यूज़–नीलसन एग्जिट पोल के अनुसार, यूपी में बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. एबीपी के सर्वे के अनुसार यूपी में बीजेपी को 22 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं कांग्रेस की झोली में मात्र 02 सीटें जा सकती हैं. जबकि इस बार सपा-बसपा-रालोद वाले महागठबंधन के खाते में 56 सीटें जाने का अनुमान जताया जा रहा है.

First published: 19 May 2019, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी