Home » Lok Sabha Elections 2019 » Hardik Patel not able to contest the upcoming Lok Sabha Election 2019 due to his conviction
 

हार्दिक पटेल को गुजरात हाई कोर्ट से बड़ा झटका, नहीं लड़ पाएंगे लोकसभा चुनाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2019, 17:18 IST

हार्दिक पटेल को गुजरात हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है. हार्दिक पटेल के लिए बुरी खबर है कि वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. गुजरात हाई कोर्ट ने हार्दिक पटेल पर दंगा भड़काने के मामले में सजा खत्म करने से इनकार कर दिया है. जिसके चलते अब वो लोकसभा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे.

बता दें कि साल 2015 में जुलाई में पाटीदार आंदोलन के वक्त मेहसाणा में एक दंगा हुआ था, इस मामले में कोर्ट ने हार्दिक को 2 साल की सजा सुनाई थी. लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के मुताबिक, सजायाफ्ता व्यक्ति चुनाव नहीं लड़ सकता.

हाल ही में हार्दिक कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए थे. माना जा रहा था कि कांग्रेस उन्हें जामनगर सीट से टिकट दे सकती है. उन्होंने भी लोकसभा चुनाव लड़ने का एलान किया था. लेकिन उनके चुनाव न लड़ने से कांग्रेस पार्टी को भी बड़ा झटका लगा है.

हार्दिक पटेल को बीजेपी विधायक ऋषिकेश पटेल के दफ्तर में तोड़फोड़ के मामले में विसनगर कोर्ट ने 2 साल जेल की सजा सुनाई है. कोर्ट ने 3 को दोषी ठहराया है. 2015 के इस मामले में हार्दिक पटेल के अलावा लालजी पटेल को भी दोषी ठहराया गया है.

हाईकोर्ट ने हार्दिक पटेल को निचली अदालत से मिली सजा के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई पूरी कर ली थी और पिछले दिनों ही इस पर फैसला सुरक्षित रख लिया था. हार्दिक ने 8 मार्च को अपनी याचिका में अपील की थी कि उन्हें देशद्रोह के मामले में मिली सजा पर रोक लगा दी जाए. लेकिन गुजरात हाईकोर्ट ने उन्हें करारा झटका दिया.

First published: 29 March 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी