Home » Lok Sabha Elections 2019 » Left parties unhappy with Rahul Gandhi’s Wayanad choice, say he should have contested against BJP
 

वायनाड से चुनाव लड़ने के फैसले पर राहुल गांधी के विरोध उतरीं लेफ्ट पार्टियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2019, 17:20 IST

 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का केरल के वायनाड लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने का फैसला वाम दलों अच्छा नहीं लग रहा है. पिनाराई विजयन और प्रकाश करात जैसे नेताओं ने कहा कि गांधी की दूसरी सीट के चुनाव ने संकेत दिया है कि कांग्रेस की प्राथमिकता वाम मोर्चे से लड़ने की है. राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के अमेठी से भी चुनाव लड़ेंगे. वायनाड लोकसभा क्षेत्र में 23 अप्रैल को मतदान होगा जबकि पांचवें चरण के दौरान अमेठी 6 मई को वोट डाले जायेंगे.

2019 के आम चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में होंगे और 23 मई को परिणाम घोषित किए जाएंगे. गांधी को अमेठी से भारतीय जनता पार्टी की स्मृति ईरानी से चुनौती मिलेगी. उन्होंने 2014 में ईरानी को 1 लाख से अधिक मतों से हराया था. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता प्रकाश करात ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "यह भाजपा के खिलाफ लड़ने की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता के खिलाफ जाता है, क्योंकि केरल में यह वाम लोकतांत्रिक मोर्चा है, जो भाजपा से लड़ रहा है.

 

लेफ्ट के खिलाफ राहुल गांधी जैसे उम्मीदवार को चुनने का मतलब है कि कांग्रेस केरल में लेफ्ट को निशाना बनाने जा रही है. यह ऐसी चीज है जिसका हम पुरजोर विरोध करेंगे और इस चुनाव में हम वायनाड में राहुल गांधी की हार सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे.” केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि गांधी को एक सीट लेनी चुननी चाहिए थी जहां उन्हें भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ लड़ना था.

उन्होंने कहा अगर वायनाड दक्षिण भारत का प्रतीक है, तो केरल में कोई भी इसे भाजपा के खिलाफ गांधी की लड़ाई के रूप में नहीं देख सकता है. उन्हें उस निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ना चाहिए था, जहां भगवा पार्टी का उम्मीदवार मैदान में था.” वायनाड को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. वाम लोकतांत्रिक मोर्चे ने सीपीआई के पीपी सुनेर को सीट से उतारा है. निर्वाचन क्षेत्र में 23 अप्रैल को मतदान होगा.

राहुल गांधी ने अपने दूसरे चुनावी मैदान के रूप में केरल के वायनाड को क्यों चुना ?

First published: 31 March 2019, 16:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी