Home » Lok Sabha Elections 2019 » Lok Sabha Election 2019: EC canceled eight candidates nominations with AAP candidate Noida
 

चुनाव आयोग ने AAP उम्मीदवार को कर दिया अयोग्य घोषित, अब कोई कैंडिडेट नहीं लड़ सकता चुनाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2019, 16:10 IST

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा है. चुनाव आयोग ने यूपी की गौतम बुद्ध नगर से आप प्रत्याशी श्वेता शर्मा को अयोग्य घोषित कर दिया है. चुनाव आयोग ने उनका पर्चा रद्द कर दिया है. चिंता की बात यह है कि अब आप की तरफ से कोई भी उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल नहीं कर सकता है.

दरअसल, चुनाव आयोग ने गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट से प्रत्याशी प्रोफेसर श्वेता शर्मा का नामांकन प्रस्तावकों की संख्या कम होने से रद्द कर दिया. श्वेता शर्मा गौतमबुद्ध नगर से एकमात्र महिला प्रत्याशी भी थीं. श्वेता शर्मा के अलावा निर्वाचन आयोग ने कागजात की कमी के कारण सात और प्रत्याशियों का नामांकन रद्द कर दिया है. 

 

बता दें कि किसी भी प्रत्याशी को नामांकन करने के लिए 10 प्रस्तावक की जरूरत होती है लेकिन श्वेता शर्मा के पास मात्र 9 ही प्रस्तावक थे. एक प्रस्तावक कम होने के कारण उनका पर्चा खारिज किया गया.

श्वेता शर्मा और आप ने इसे विरोधी पार्टियों के साथ मिलकर निर्वाचन अधिकारियों की साजिश करार दिया. आप इसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही और निर्वाचन आयोग में शिकायत करने की तैयारी कर रही है. इसके साथ ही अब मैदान में 13 प्रत्याशी रह गए हैं.

बुधवार और बृहस्पतिवार को नाम वापस लेने का दिन है. अब नामांकन नहीं किया जा सकता है. बृहस्पतिवार को प्रत्याशियों की फाइनल सूची जारी होगी. इस पर श्वेता शर्मा ने कहा कि लोकसभा सीट से एक मात्र मैं ही महिला प्रत्याशी थी. महिलाओं के सम्मान और शिक्षा व्यवस्था में मैं व्याप्त भ्रष्टाचार के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही थी. जिस वजह से विपक्षी प्रत्याशी घबरा गए थे.

चुनाव से पहले BJP को बड़ी सफलता, इन दो सीटों पर निर्विरोध जीती पार्टी

BJP सांसद ने सुबह चौकीदार को सौंपा इस्तीफा, दोपहर अखिलेश यादव से मिल ज्वाइन की सपा

First published: 27 March 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी