Home » Lok Sabha Elections 2019 » Lok Sabha Elections 2019: BJP manifesto says every farmer of country get 6000 rupees and pension
 

किसानों पर मेहरबान BJP, सिर्फ 2 हेक्टेयर वालों को नहीं अब हर किसान को मिलेगा 6 हजार

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2019, 16:39 IST

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. भारतीय जनता पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में किसानोंं को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में अब हर किसान को 6 हजार देने का ऐलान किया है. 

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में ऐलान किया है कि अगर फिर मोदी सरकार बनती है तो प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत देश के हर किसानों के खाते में एक निश्चित रकम दी जाएगी. दरअसल, वर्तमान में 2 हेक्‍टेयर तक भूमि वाले किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिया जाता है.

मोदी सरकार ने इस योजना का ऐलान 1 फरवरी को जारी अपने अंतरिम बजट में किया था. योजना को दिसंबर 2018 में लागू किया गया था. बीजेपी के संकल्प पत्र में सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू करने की बात है.

60 साल की उम्र के बाद किसानों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पेंशन दिया जाएगा. इसके अलावा कृषि क्षेत्र की उत्‍पादकता बढ़ाने के लिए 25 लाख करोड़ रुपये के निवेश का भी वादा है. किसानों को गुणवत्‍तापूर्ण बीज देने के वादे का भी ऐलान है. 

संकल्प पत्र में कृषि आयात में कमी लाने और अनुमान-योग्‍य कृषि निर्यात एवं आयात नीति बनाने की दिशा में भी काम करने का वादा है. कृषि उत्‍पादों के निर्यात को बढ़ावा देने और आयात को कम करने की व्‍यवस्‍था का वादा भी संकल्प पत्र में है.

बता दें कि बीजेपी ने अपने 48 पन्नों के इस संकल्प पत्र को 'संकल्पित भारत, सशक्त भारत' का टाइटल दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, संकल्प पत्र के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज की अगुवाई में बीजेपी का संकल्प पत्र जारी हुआ.

BJP अध्यक्ष अमित शाह ने बताया कि हमने 6 करोड़ लोगों के साथ चर्चा कर इस संकल्प पत्र को तैयार किया है. हम 75 बड़े संकल्पों के साथ चुनाव में जा रहे हैं. घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने संकल्प पत्र के माध्यम से कहा कि हम देश की जनता की आकांक्षाओं को विजन डॉक्यूमेंट के रूप में पेश कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र के माध्यम से नए भारत के निर्माण की दिशा में कदम उठाए जाएंगे. राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में घुसपैठ रोकने के लिए जो भी करना होगा वह हम करेंगे. राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सरकार देश की सुरक्षा के साथ किसी भी सूरत में समझौता नहीं करेगी.

उन्होंने राम मंदिर का मुद्दा एक बार फिर उठाया. उन्होंने कहा कि राम मंदिर को लेकर हम अपना पुराना संकल्प दोहराते हैं. जल्द ही सौहार्दपूर्ण माहौल में राम मंदिर का निर्माण हो. उन्होंने कहा कि एक लाख के कर्ज पर 5 सालों तक ब्याज जीरो होगा. 25 लाख करोड़ रुपये गांवों के विकास के लिए खर्च किया जाएगा. वहीं किसान क्रेडिट कार्ड पर 5 साल तक ब्याज देय नहीं होगा. सीमांत किसानों को 60 साल के बाद पेंशन मिलेंगे. 

First published: 8 April 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी