Home » Lok Sabha Elections 2019 » Lok Sabha Elections 2019: Congress released Manifesto
 

लोकसभा चुनाव 2019 : कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, किये पांच बड़े वादे

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2019, 13:00 IST

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है. कांग्रेस के घोषणापत्र जारी करते समय पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनियां गांधी और राहुल गांधी मौजूद थे. राहुल गांधी ने कहा कि हमारा घोषणापत्र पांच थीम पर आधारित है. उन्होंने कहा पार्टी ने घोषपत्र का नाम 'जन आवाज' दिया है. राहुल गांधी ने कहा हमारा पहला वादा लोगों को न्याय देना है.  

घोषणापत्र में हैं ये वादे 

मनरेगा में 150 दिन का रोजगार मिलेगा 

10 लाख युवाओं को ग्राम पंचायतों में मिलेगा रोजगार 

किसानों के लिए अलग सुरक्षित बजट होगा

अगर किसान कर्जा न चुका पाए तो क्रिमिनल अपराध नहीं माना जायेगा   

जीडीपी के 6 फीसदी शिक्षा पर खर्च होगा 

 

अन्य बातें- 

फार्म लोन माफी: पिछले साल दिसंबर में, गांधी ने वादा किया था कि अगर 2019 के आम चुनावों में उन्हें वोट दिया जाए तो उनकी पार्टी कृषि ऋणों की देशव्यापी माफी करेगी. मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में राज्य के चुनावों में पार्टी द्वारा की गई कर्ज माफी एक महत्वपूर्ण वादा था, जिसे उसने जीत लिया.

यूनिवर्सल बेसिक इनकम: जनवरी में, गांधी ने घोषणा की कि उनकी पार्टी सत्ता में आने पर सार्वभौमिक बुनियादी आय को लागू करेगी. पिछले हफ्ते, गांधी ने घोषणा की कि इसे NYAY कहा जाएगा, जिसका उद्देश्य देश के सबसे गरीब परिवारों में 20% सालाना 72,000 प्रदान करना है और कम से कम 5 करोड़ परिवारों को लाभ होने की उम्मीद है.

बेरोजगारी: रविवार को, गांधी ने वादा किया कि अगर सत्ता में मतदान किया जाता है, तो उनकी पार्टी यह सुनिश्चित करेगी कि सरकार में 22 लाख रिक्तियां 30 मार्च, 2020 तक भरी जाएंगी.

एनआईटीआई अयोग: पिछले हफ्ते, गांधी ने कहा कि अगर सत्ता में मतदान किया जाता है, तो कांग्रेस मौजूदा एनआईटीआई अयोग को समाप्त कर देगी.

स्टार्ट अप्स: पिछले हफ्ते, गांधी ने यह भी घोषणा की कि एक नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए पहले तीन वर्षों के लिए कोईटैक्स टैक्स नहीं

First published: 2 April 2019, 12:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी