Home » Lok Sabha Elections 2019 » Lok Sabha Elections 2019: Mahbooba Mufti says will do Kashmir separately till 2020
 

महबूबा मुफ्ती का बयान- धारा 370 हटा तो 2020 तक कश्मीर को भारत से अलग कर लेंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2019, 13:31 IST

लोकसभा चुनाव के लिए जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग सीट से पर्चा भरने पहुंचीं राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा है कि अगर धारा 370 हटा तो 2020 तक कश्मीर को भारत से अलग कर लेंगे. ऐसा बयान देकर एक तरह से उन्होंने घाटी को भारती से अलग करने के लिए डेडलाइन निर्धारित कर दी है. 

अनंतनाग से पर्चा भरने के बाद उन्होंने मीडिया से कहा, कांग्रेस और पीडीपी का एजेंटा एक जैसा है. धारा-370 हटाना जम्मू-कश्मीर को देश से अलग करना है. उन्होंने कहा, "अगर केंद्र सरकार संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करती है तो कश्मीर और भारत के बीच रिश्ता खत्म हो जाएगा."

पहले भी उन्होंने कहा था कि जम्मू-कश्मीर के लिए अनुच्छेद 370 एक पुल की तरह है. आप उस पुल को तोड़ेंगे तो फिर जो महबूबा मुफ्ती जम्मू-कश्मीर और हिंदुस्तान के संविधान की कसम खाती है और आवाज उठाती है तो फिर वह आवाज कैसे उठाएगी. उन्होंने कहा था कि ऐसा करने के बाद आपको दोबारा जम्मू-कश्मीर और हिंदुस्तान का रिश्ता बनाना होगा और इसकी नई शर्त होगी.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में वहां के लोगों को विशेषाधिकार देने के लिए धारा 370 (Article 370) और धारा 35ए (Article 35A) लागू है. ये धारा राज्य में स्थायी नागरिकता और जमीन खरीदने संबंधी मामलों से जुड़े हैं. इसे लेकर घाटी में काफी तनाव रहता है.

पिछले दिनों वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अनुच्छेद 35ए को जम्मू-कश्मीर के आर्थिक विकास में सबसे बड़ा संविधानिक बाधक बताया था. इसके जवाब में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा था कि अगर आर्टिकल 35ए से छेड़छाड़ की गई तो कश्मीर में अलग प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की बात उठेगी. 

Video: BJP के इन नेताजी ने इतनी बार बोला कमल, लोग बोले- दौरे पड़े जूते सुंघाओ

जन्मदिन विशेष: जब मानेकशॉ ने प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से कहा था- मैं युद्ध के लिए हमेशा तैयार रहता हूं, 'स्वीटी'

First published: 3 April 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी