Home » Lok Sabha Elections 2019 » Lok Sabha Elections Seventh phase voting 19 may for 59 seats in 8 states
 

सातवें चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर होगा मतदान, सभी दलों ने रैलियों के लिए कसी कमर

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2019, 9:12 IST

लोकसभा चुनाव की वोटिंग के लिए अब सिर्फ एक चरण बाकी रहा है. सातवें और आखिरी चरण के लिए 19 मई को मतदान होगा. जिसमें आठ राज्यों की 59सीटों पर वोट डाले जाएंगे. आखिरी चरण में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए सभी राजनैतिक दलों ने कमर कस ली है जिसके लिए ताबड़तोड़ रैलियों का दौरा शुरु हो गया है.

सत्ताधारी बीजेपी के सामने सबसे बड़ी चुनौती 2014 के चुनाव का प्रदर्शन दौहराने की है. वहीं, कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के सामने बीजेपी को सत्ता से बाहर करने और दिल्ली की सत्ता पर काबिज होने का आखिरी मौका बचा है. 2014 के लोकसभा चुनाव में इनमें से 6 राज्यों की 37 सीटों में से 35 सीटों पर एनडीए ने कब्जा किया था.

वहीं दो सीटों पर उसे हार का सामना करना पड़ा था. बीजेपी की चिंता भी इन्ही राज्यों को लेकर है कि कैसे इन सीटों पर दोबारा से जीत हासिल की जाए. बता दें कि बीते चुनाव में बीजेपी को यूपी की इन सभी 13 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.वहीं हिमाचल प्रदेश की भी सभी 4 सीटें बीजेपी ने ही जीती थीं. इसके अलावा चंडीगढ़ की एक, मध्यप्रदेश की सभी 8, झारखंड की 3 में से 1, बिहार की 8 में से 7 सीटों पर बीजेपी ने कमल खिलाया था.

इसके अलावा चंडीगढ़ की एक, मध्यप्रदेश की सभी 8, झारखंड की 3 में से 1, बिहार की 8 में से 7 सीटों पर बीजेपी ने कमल खिलाया था. हालांकि एनडीए को पंजाब की 13 में से सिर्फ 5 सीटों पर ही जीत हासिल हुई थी. वहीं पश्चिम बंगाल की सभी 13 सीटों पर बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था और टीएमसी ने इन सभी सीटों पर कब्जा किया था.

आखिरी चरण में इन राज्यों में इतनी सीटों पर होगा मतदान

सातवें और आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. वहीं बिहार की 08 सीटों के लिए मतदान होगा. चंडीगढ़ की एक सीट के लिए भी सातवें चरण में मतदान होना है. वहीं पश्चिम बंगाल की 09 सीटों के लिए 19 मई को वोट डाले जाएंगे. पंजाब की 13 सीटों के लिए सातवें चरण में मतदान होगा. वहीं हिमाचल की 04, मध्यप्रदेश की 08 सीटों के लिए भी 19 मई को आखिरी चरण में मतदान होना है. इसके अलावा झारखंड की तीन सीटों के लिए आखिरी चरण में वोट डाले जाएंगे.

First published: 13 May 2019, 9:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी