Home » Lok Sabha Elections 2019 » Lok sabha Result 2019: Sheila Dixit or Manoj Tiwari Who will Win Delhi Seat
 

Lok sabha Result 2019: किसकी होगी दिल्ली, कौन मारेगा बाजी, जानिए हर सीट का हाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2019, 8:08 IST

Loksabha Result 2019 पूरा देश यहीं जानना चाहता है कि क्या मोदी दोबारा पीएम बनेंगे या फिर कांग्रेस न्याय करेगी या फिर तीसरे मोर्चे केंद्र में सरकार बनाएगा.

ऐसे में यह जानना जरूरी है कि देश की राजधानी दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों का क्या हाल है. क्या बीजेपी दिल्ली में क्लीन स्वीप कर पाएगी या फिर शीला दीक्षित की अगुवाई में कांग्रेस दिल्ली की सीटों पर अपना कब्जा कर पाएगी. इतनी ही नहीं लोकसभा चुनावों के आज के परिणाम आम आदमी पार्टी का भविष्य भी तय करेंगे. ऐसे में दिल्ली की लड़ाई काफी अहम हो जाती है क्योकि अगर 1998 से चुनाव परिणामों को देखे तो जो दिल्ली जीतता है केंद्र में उसी की सरकार बनती है.

एग्जिट पोल में बीजेपी कर रही है क्लीन स्वीप

एग्जिट पोल के अनुमानों को देखें को ज्यादातर में दिखाया गया है कि बीजेपी को दिल्ली में 6 से 7 सीट मिल सकती हैं, वहीं कांग्रेस एक सीट पर अपना खाता खोल सकती है. जबकि आम आदमी पार्टी को किसी भी पोल में एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है.

दिल्ली के एग्जिट पोल में यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली में कांग्रेस अपना वोट बैंक वापस गेन कर रही है जबकि 2014 के लोकसभा चुनावों में दिल्ली में कांग्रेस का वोट बैंक का एक बड़ा धरा आम आदमी पार्टी की तरफ चल गया था. ऐसे में देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि दिल्ली में कौन बाजी मारता है को भी तब जब दिल्ली के मुख्यमंत्री चुनाव परिणामों से पहले ही कह चुके है कि दिल्ली में मुस्मिल बोट बैंक एकबाग कांग्रेस की तरफ स्फिट हो गया है.

दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें है. नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली शामिल हैं.

दिल्ली में मुख्य रूप में जिन सीटों पर सबकी नजर हैं उसमें उत्तरी पूर्व दिल्ली की सीट है जहां से खुद 15 साल तक दिल्ल की मुख्यमंत्री रही शाली दीक्षित का मुकाबला दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनोज तीवारी और आम आदमी पार्टी के दिलीप पांडे  से है. जबकि पूर्वी दिल्ली की सीट पर बीजेपी की तरफ से पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर का सामना आम आदमी पार्टी की आतिशी और कांग्रेस से अरविंदर सिंह लवली से है. 

First published: 23 May 2019, 8:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी