Home » Lok Sabha Elections 2019 » loksabha Election 2019 political parties gives ticket tocandidate who faces criminal charges
 

पहले चरण में अपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों का दबदबा, जानें किस पार्टी ने कितने दागियों को दिया टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2019, 9:11 IST

राजनेताओं के जिम्मे अपराधों को रोकना होता है, लेकिन अगर हमारे नेता खुद ही अपराधियों को टिकट बांटे तो क्या उम्मीद की जा सकती है? राजनेता अपराधिक मामलों को लेकर खूब चर्चाएं करते नजर आते हैं कि वो अपराध को कम करेंगे, लेकिन इस जिन-जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है उसे देखकर ऐसा नहीं लगता.

आज लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो रहा है. इस चरण में राजनीतिक पार्टियों द्वार जिन उम्मीदवारों को उतारा गया है, उसमें अपराधिक छवि वाले नेताओं की संख्या जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

इन पार्टियों में हर एक पार्टी शामिल है. अब ये सत्ताधारी सरकार की पार्टी बीजेपी हो या फिर कांग्रेस, हर पार्टी अपराधिक छवि के उम्मीदवारों को उतारने की लिस्ट में शामिल है. हालांकि, अपराधी उम्मीदवारों को मैदान में उतारने में सबसे आगे कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया रही है. इस पार्टी के 50 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिसमें 38 फीसदी उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक केस दर्ज हैं.

इस बात का खुलासा चुनाव सुधार पर काम करने वाली ऑर्गनाइजेशन NDR ने स्टडी की है. अपने स्टडी में एनडीआर ने खुलासा किया है कि सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने पहले चरण में 36 फीसदी यानि 83 उम्मीदवारों में से 30 अपराधी उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में खड़ा किया है, जिसमें 16 उम्मीदवारों पर गंभीर मामले चल रहे हैं.

वहीं, कांग्रेस ने कुल 83 उम्मीदवारों में से 35 यानी 42 फीसदी अपराधी उम्मीदवारों को टिकट दिया है, जिसमें से 22 उम्मीदवारों पर गंभीर मामले दर्ज हैं. वहीं, बहुजन समाज पार्टी ने पहले चरण में 32 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जिसमें से 8 उम्मीदवारों पर आराधिक मामले दर्ज हैं, जिसमें 4 उम्मीदवारों पर गंभीर मामले चल रहे हैं.

पहले चरण के लिए मतदान शुरु, 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए डाले जा रहे हैं वोट

First published: 11 April 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी