Home » Lok Sabha Elections 2019 » Solar scam accused Saritha Nair to take on Rahul Gandhi in Wayanad
 

सोलर स्कैम की आरोपी सरिता नायर वायनाड से राहुल गांधी के खिलाफ लड़ेंगी चुनाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2019, 10:25 IST

सोलर घोटाले की प्रमुख आरोपी सरिता एस नायर केरल के वायनाड से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरने जा रही हैं. सरिता नायर तब सुर्ख़ियों में आयी थी जब उन्होंने केरल में कई उच्च प्रोफ़ाइल कांग्रेस नेताओं पर यौन उत्पीड़न और बलात्कार का आरोप लगाया था. नायर ने घोषणा की है कि वह एक निर्दलीय के रूप में वायनाड लोकसभा क्षेत्र में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ने जा रही हैं.

वह एर्नाकुलम में कांग्रेस के हबी एडेन के खिलाफ भी लड़ रही हैं, जिन पर उन्होंने छेड़छाड़ का आरोप लगाया था. नायर ने कुछ अखबारों में विज्ञापन भी छपवाया है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार नायर ने कहा “मैं सांसद बनने या लोकसभा में बैठने के लिए नहीं लड़ रहा हूँ मैं उन लोगों के खिलाफ चुनाव लड़ने और उन्हें शर्मिंदा करने के लिए लड़ रही हूं जिनके खिलाफ आपराधिक आरोप हैं''.


नायर ने कहा ''मुझे हमेशा एक धोखेबाज के रूप में लेबल किया गया है. लेकिन ये नेता कैसे हैं, जिन्होंने महिलाओं के खिलाफ अपराध किए हैं, जो वित्तीय अपराधों की तुलना में गंभीर हैं, उन्हें चुनाव लड़ने की अनुमति दी गई है''.

नायर ने दावा किया कि उन्होंने गांधी को कांग्रेस पार्टी के उन नेताओं को हटाने करने का अनुरोध करते हुए कई पत्र लिखे, जिनके खिलाफ आरोप हैं. नायर पर सोलर कांड में शामिल होने के मामले में पूरे केरल में 28 आपराधिक मामले दर्ज हैं.

2017 में एक न्यायिक आयोग ने घोटाले की जांच की, जिसमें एक रिपोर्ट पेश की गई जिसमें कहा गया कि राज्य के शीर्ष कांग्रेस नेताओं ने रिश्वत और अन्य मांगों के बदले नायर की फर्म को छूट दी. इस रिपोर्ट में पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी का नाम भी लिया गया था. वित्तीय आरोपों के अलावा, नायर ने यौन शोषण में 10 से अधिक शीर्ष कांग्रेस नेताओं का नाम लिया था कांग्रेस ने आरोपों को राजनीति से प्रेरित और निराधार करार दिया.

First published: 3 April 2019, 10:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी