Home » Lok Sabha Elections 2019 » Twitter records 400 mn tweets between January 1 and May 23
 

लोकसभा चुनाव के दौरान हुए 40 करोड़ ट्वीट, Twitter पर छाये रहे ये मुद्दे

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2019, 12:39 IST

ट्विटर इंडिया ने गुरुवार को कहा कि 2019 के लोकसभा चुनावों में 1 जनवरी और 23 मई के बीच 396 मिलियन ट्वीट्स किये गए जो 2014 से 600% बढे हैं. 11 अप्रैल से 19 मई तक चुनाव के छह सप्ताह के दौरान, राष्ट्रीय सुरक्षा ट्विटर पर सबसे अधिक चर्चा का विषय रहा इसके बाद धर्म, नौकरी और रोजगार, कृषि और अंत में नोटबंदी ट्विटर पर छाये रहे. इस दौरान ट्वीट करने वालों ने सबसे ज्यादा LokSabhaElections2019 का इस्तेमाल किया. 53 % लोगों ने @BJP4India के साथ अपने ट्वीट किये जबकि यूनाइटेड प्रोग्रेसिव अलायंस के अन्य सदस्यों के हैंडल के साथ @INCIndia हैंडल का 37% ने जिक्र किया.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ऐसे नेता थे जिनका मंच पर मोदी के बाद सबसे ज्यादा जिक्र हुआ. ट्विटर इंडिया ने एक बयान में कहा, "जबकि अंग्रेजी और हिंदी बातचीत की प्रमुख भाषा बने हुए थे, हमने तमिल में गुजराती के बाद ट्विटर पर काफी संख्या में ट्वीट्स देखे, जो लोकसभा लोकसभा चुनाव इमोजी हैशटैग के उपयोग से आए."

 

ट्विटर ने कहा कि चुनाव आयोग और IAMAI (इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया) के हिस्से के रूप में सोशल मीडिया कोड ऑफ कंडक्ट का पालन करने के साथ, हमने चुनाव भागीदारों के लिए चुनाव-विशिष्ट समर्थन पोर्टल बनाया, ताकि मुद्दों के बारे में हमें सीधे फीडबैक प्रदान किया जा सके.

अमित शाह की वो रणनीति क्या थी जिसने बीजेपी को पहुंचा दिया 300 के पार ?

ट्विटर ने एक विशेष रिपोर्टिंग सुविधा शुरू की, जो उपयोगकर्ताओं को चुनाव के दौरान मतदाताओं को भ्रामक जानकारी प्रदान करने वाले किसी भी ट्वीट की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाती है और राजनीतिक अभियान विज्ञापन में पारदर्शिता लाने के लिए अपने विज्ञापन पारदर्शिता केंद्र का विस्तार किया गया.

वोट शेयर के आंकड़ों से समझिये कैसे यह बीजेपी के इतिहास का सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है

First published: 24 May 2019, 12:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी