Home » Lok Sabha Elections 2019 » Voting begins for 5th phase of Lok Sabha Election of 51 seats in 7 states
 

पांचवें चरण का मतदान : 7 राज्यों की 51 सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 May 2019, 8:11 IST

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों के लिए मतदान किया जा रहा है. जिसके लिए 673 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इस दौर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की संसदीय सीट अमेठी, सोनिया गांधी की संसदीय सीट रायबरेली और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की लखनऊ लोकसभा सीट के लिए भी आज मतदान हो रहा है. पांचवें चरण में करीब 2 करोड़ 47 लाख मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे.

इस चरण में यूपी की 14 लोकसभा सीटों के लिए मतदान किया जा रहा है. जिसमें राजधानी लखनऊ के अलावा अमेठी, रायबरेली, मोहनलालगंज, बांदा, फतेहपुर, सीतापुर, धौरहरा, बाराबंकी, केसरगंज, कौशांबी, बहराइच, फैजाबाद और गोंडा शामिल हैं. यूपी की 14 सीटों के लिए कुल 181 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

वहीं पांचवें चरण में बिहार की 5 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. जहां 82 उम्मीदवारों के राजनैतिक भविष्य का फैसला आज ईवीएम में कैद हो जाएगा. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर की 2 सीटों पर भी आज मतदान हो रहा है. जहां 22 प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं.

मध्यप्रदेश की 7 लोकसभा सीटों के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं जहां 110 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. वहीं राजस्थान की 12 सीटों पर 134 उम्मीदवारों के राजनैतिक भविष्य का फैसला भी आज वोटर कर रहे हैं. इस चरण में झारखंड की 4 सीटों के लिए आज मतदान किया जा रहा है जहां 61 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं

वहीं पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर 83 प्रत्याशियों के लिए आज वोटिंग की जा रही हैपांचवें चरण के लिए मतदान के साथ ही लोकसभा की कुल 425 सीटों के लिए मतदान पूरा हो जाएगा. बाकी बची 118 सीटों पर छठवें और सातवें चरण में वोट डाले जाएंगे.

First published: 6 May 2019, 7:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी