Home » Lok Sabha Elections 2019 » Voting begins for seven and last phase on 59 seats in 8 states including PM Modi constituency Varanasi
 

लोकसभा चुनाव: आखिरी चरण के लिए मतदान शुरु, आठ राज्यों की 59 सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 May 2019, 7:30 IST

लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. आखिरी चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. आखिरी चरण में पीएम मोदी की वाराणसी सहित राजनीति के कई दिग्गजों की संसदीय क्षेत्र में आज मतदान हो रहा है. सातवें चरण में यूपी और पंजाब की 13-13 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इसके साथ ही बिहार और मध्यप्रदेश की 8-8 और बिहार की नौ लोकसभा सीटों के लिए भी आज मतदान हो रहा है. बता दें कि 59 सीटों पर 400 से ज्यादा प्रत्याशी चुनाव मैदान में है.

लोकसभा चुनाव के छह चरणों में 483 सीटों के लिए पहले ही मतदान हो चुका है और वोटों की गिनती 23 मई यानि गुरुवार को होगी. सातवें और आखिरी चरण में यूपी के वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गाजीपुर से रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा, यूपी बीजेपी अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद के अलावा बक्सर से अश्विनी चौबे भी चुनावी मैदान में हैं.

यूपी की इन सीटों के लिए आखिरी चरण में घमासान

आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश की जिन 13 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सहित, सीएम योगी का गढ़ माने जाने वाली गोरखपुर में भी वोट डाले जा रहे हैं. इनके अलावा चंदौली, गाजीपुर, घोसी, देवरिया, मिर्जापुर, बलिया, महाराजगंज, रॉबर्ट्सगंज, बसगांव और सलेमपुर सीटों पर भी आज मतदान हो रहा है.

बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों में शामिल अपना दल ने इन सभी 13 सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि साल 2018 में हुए उपचुनाव में बीजेपी को गोरखपुर सीट से हाथ धोना पड़ा था. इन 13 सीटों में से गठबंधन की ओर से समाजवादी पार्टी आठ सीटों पर और बाकी पांच सीटों पर बसपा प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

बिहार की इन सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट

अगर बात करें बिहार की तो यहां पटना साहिब, आरा, पाटलिपुत्र, नालंदा, सासाराम, काराकाट, बक्सर और जहानाबाद सीटों के लिए वोटिंग चल रही है. बता दें कि आखिरी चरण में मोदी सरकार के चार केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत और साख दांव पर है. जिनमें पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद का मुकाबला शत्रुघ्न सिन्हा से है जो इस बार कांग्रेस के टिकट पर यहां से चुनावी मैदान में है. पिछले लोकसभा चुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल कर लोकसभा पहुंचे थे. वहीं बिहार के पाटलिपुत्र से रामकृपाल यादव, आरा से आरके सिंह और बक्सर से अश्विनी चौबे की किस्मत भी आज ईवीएम में कैद हो जाएगी.

First published: 19 May 2019, 7:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी