Home » Lok Sabha Elections 2019 » Voting start for 4th phase Lok Sabha election in 9 states for 72 seats
 

लोकसभा चुनाव 2019 : नौ राज्यों की 72 सीटों के लिए आज डाले जा रहे हैं वोट, इन सीटों पर सबकी नजर

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2019, 7:42 IST

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान शुरु हो गया है. इस चरण में नौ राज्यों की 72 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में राजनीति के कई दिग्गज चुनावी मैदान में हैं. चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की 13, राजस्थान की 13, बिहार की पांच, जम्मू-कश्मीर की एक सीट, पश्चिम बंगाल की 8 सीट और ओडिशा की छह सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं.

इस चरण में झारखंड, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में भी मतदान हो रहा है. जिमें झारखंड की तीन, मध्य प्रदेश की 6 और महाराष्ट्र की 17 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इस चरण में कई दिग्गजों की साख दाव पर लगी हुई हैं. जिनमें देश की सबसे चर्चित सीट बन चुकी बिहार की बेगूसराय के लिए भी मतदान किया जा रहा है.

इस सीटे से केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार गिरिराज सिंह का मुकाबला सीपीआई उम्मीदवार और जेएनयू के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार से हैं. इसके अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ के भी राजनैतिक भविष्य का आज फैसला होना है. वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत भी इस चरण के लिए चुनावी मैदान में हैं. साथ ही राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत के भविष्य का फैसला भी आज होना है.

इस चरण में यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव के भाग्य का फैसला भी होना है. इसके साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन और कांग्रेस नेता सुनील दत्त की बेटी प्रिया दत्त की राजनीतिक किस्मत का फैसला भी आज ही ईवीएम में कैद हो जाएगा. वहीं पश्चिम बंगाल से बाबुल सुप्रियो से अभिनेत्री मुनमुन सेन का कड़ा मुकाबला है.

First published: 29 April 2019, 7:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी