Home » Lok Sabha Elections 2019 » Voting starts for first phase to Lok Sabha Election 2019 in 20 states and 91 seats
 

लोकसभा चुनाव 2019: 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2019, 10:47 IST

Lok Sabha Elections 2019: 17वीं लोकसभा के लिए आज से मतदान शुरु हो गया. इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है. पहले चरण का मतदान आज हो रहा है. पहले चरण में देशभर के 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. मतदान सुबह सात बजे शुरु हो गया. मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी लाइन लगी हुई हैं. वहीं मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

पहले चरण में 91 सीटों के लिए 14 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. बता दें कि इन 91 सीटों के लिए कुल 1279 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. जिन राज्यों में चुनाव हो रहा है उनमें बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश के अलावा ओडिशा, असम, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रुणाचल, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, तेलंगाना, उत्तराखंड और लक्षदीप शामिल हैं.

 

किस राज्य की कितनी सीटों पर आज मतदान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. जिन सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं उनमें बिहार की चार सीट, छत्तीसगढ़ की एक, उत्तर प्रदेश की 8, ओडिशा की 4, असम की 5, जम्मू-कश्मीर की दो और महाराष्ट्र की 7 लोकसभा सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इनके अलावा पश्चिम बंगाल की 2, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलावा अरुणाचल, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, तेलंगाना, उत्तराखंड और लक्षदीप में भी आज वोट डाले जा रहे हैं.

पहले चरण में इन दिग्गजों की किस्मत होगी ईवीएम में कैद

पहले चरण के मतदान में जिन दिग्गज नेताों की आज किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी उनमें केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू के अलावा कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असददुद्दीन ओवैसी भी शामिल हैं.

इनके अलावा पहले चरण में रालोद के अजीत सिंह भी चुनावी मैदान में हैं. उनका मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर बीजेपी के संजीव बालयान से है जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं. वहीं लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान भी बिहार में जमुई सीट से चुनावी मैदान में हैं इस सब की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी.

900 से ज्यादा दिग्गज कलाकारों ने की PM मोदी को वोट देने की अपील, बोले- देश की जरूरत

First published: 11 April 2019, 7:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी