Home » मध्य प्रदेश » Gwalior Fine Of Rupee 200 for Smoking In Government Offices
 

यहां सरकारी दफ्तर में किया धूम्रपान तो उठाना पड़ेगा नुकसान, जानें क्या है पूरा मामला

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 December 2018, 13:56 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को कुछ लोग अभी भी पलीता लगाते नजर आते हैं. ऐसे में मध्य प्रदेश के ग्वालियर में ऐसे लोगों पर चाबुक चलाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है. इस अभियान को सरकारी दफ्तरों में कारगर बनाने के लिए खास फैसला लिया गया है. इसके लिए यहां के हर एक सरकारी दफ्तरों के कमरों में एक से दो डस्टबिन रखे जाएंगे साथ ही दफ्तर के अंदर धूम्रपान करने वालों पर पर दो सौ रुपये जुर्माना लगाया जाएगा.

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने सोमवार को अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में संभाग स्तरीय अधिकारियों को स्वच्छता सर्वेक्षण के संबंध में निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी कार्यालय में गंदगी न फैलाएं और कचरा निर्धारित स्थल पर ही डालें एवं कार्यालयों में धूम्रपान वर्जित करें.

उन्होंने बताया कि धूम्रपान करते पाए जाने पर 200 रुपये का जुर्माना लगेगा. साथ ही लोगों को इस बारे में जानकारी देने के लिये कार्यालयों में पट्टिकाएं लगाई जाएंगी. जुर्माना वसूल करने के लिए रसीद छपवाकर सभी कार्यालयों में रखवाए जाएंगे. संभागीय आयुक्त शर्मा ने मेला सचिव को भी निर्देशित किया कि ग्वालियर व्यापार मेले में पान की दुकानें तो लगेंगी लेकिन इन दुकानों पर बीड़ी, सिगरेट नहीं बेची जाएगी. इस मेले में धूम्रपान करने की पूरी तरह से मनाही रहेगी.

ये भी पढ़ें- महंगा होने जा रहा है आपकी पसंद का टीवी चैनल देखना, जानिए कब से लागू होंगे नए नियम

First published: 18 December 2018, 13:56 IST
 
अगली कहानी