Home » मध्य प्रदेश » madhya pradesh: 5.5 Kg child born in bhopal
 

मध्य प्रदेश: भोपाल में महिला ने साढ़े 5 किलो के बच्चे को दिया जन्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 January 2017, 17:08 IST
(पत्रिका)

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बेहद अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. यहां के एक निजी अस्पताल ‘हजेला अस्पताल’ में एक महिला ने साढे पांच किलो के एक शिशु को जन्म दिया है.

दरअसल, भोपाल के कोलार क्षेत्र में रहने वाले एक प्राइवेट कंपनी में एरिया मैनेजर शेखर गव्हाड़े (30) की पत्नी सोनिया (25) को प्रसव पीड़ा होने पर पीएंडटी चौराहे स्थित हजेला हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था.

वहां चेकअप के बार डॉ. रजनी हजेला को बेबी नार्मल नजर नहीं आया. उन्होंने सिजिरियन डिलेवरी की सलाह दी. गुरुवार दोपहर 12 बजकर 6 मिनट पर सोनिया ने बच्चे को जन्म दिया. इसका वजन 5.5 किग्रा है. शेखर के मुताबिक, डॉक्टर ने चेकअप के बाद ही बच्चे का वजन ज्यादा होने की संभावना व्यक्त की थी. 

डॉ. रजनी के मुताबिक, आमतौर पर ऐसी महिलाओं को शुगर होने की आशंका होती है. लेकिन जब हमने सोनिया का चेकअप किया, तो उसे कोई बीमारी नहीं निकली. मॉ और बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं. संभवत: यह एमपी का पहला वजनी बच्चा है.

साल 2016 में कनार्टक के हासन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में 19 वर्षीय नंदिनी ने 6.82 किग्रा के बच्चे को जन्म दिया था. इससे पहले साल 2014 में मैसाच्यूसेट्स (अमेरिका) में 6.3 किग्रा के बच्चे का जन्म हुआ था. इसके बाद 2015 के नवंबर में भारत में ही फिरदौस खातून ने 6.3 किग्रा से अधिक वजन के बच्चे को जन्म दिया था.

दुनिया के सबसे अधिक वजनी बच्चे का रिकॉर्ड कनाडा में 1879 में जन्मे 10.4 किग्रा के बच्चे के नाम था, लेकिन जन्म के कुछ घंटे बाद ही उसकी मौत हो गई.

First published: 27 January 2017, 17:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी