Home » मध्य प्रदेश » Madhya Pradesh: Ban on plastic carry bags from 1st May onwards
 

पर्यावरण के लिए पहल: मध्य प्रदेश में एक मई से पॉलीथीन पर बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2017, 16:02 IST
(सांकेतिक तस्वीर)

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. शिवराज सरकार ने राज्य में पॉलीथीन (प्लास्टिक कैरी बैग) पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. 

 भोपाल में शिवराज कैबिनेट की बैठक में ये अहम फैसला लिया गया. मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट के इस फैसले के बारे में जानकारी देते हुए बताया, "कैबिनेट ने फैसला लिया है कि राज्य में एक मई से प्लास्टिक कैरी बैग पर पर बैन लगा दिया जाएगा."

पॉलीथीन इस्तेमाल पर लगेगा जुर्माना

नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रतिबंध के बावजूद जो भी प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल करता हुआ पाया जाएगा, उस पर जुर्माना लगाया जाएगा. नरोत्तम मिश्रा ने कहा, "'प्‍लास्टिक खाने से गायें बीमार हो रही है. प्‍लास्टिक खाने की वजह से उनकी जान भी जा रही है. साथ ही पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है. इसलिए ये फैसला लिया गया है."

प्लास्टिकबंदी से पहले शिवराज सरकार ने शराबबंदी के लिए भी पहल की है. इसके तहत पहले चरण में नर्मदा नदी के पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाली शराब की दुकानों को बंद किया जाएगा. इसके बाद आवासीय इलाकों, शिक्षण संस्‍थानों और धार्मिक स्‍थानों के पास शराब की दुकानें खोलने की इजाजत नहीं होगी.

First published: 11 April 2017, 16:02 IST
 
अगली कहानी