Home » मध्य प्रदेश » MP: Dewas currency note press close 100 INR note
 

एमपी: देवास प्रेस में 100 रुपये के नोट छपना बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2017, 13:13 IST
100 INR

मध्य प्रदेश के देवास स्थित बैंक नोट प्रेस (बीएनपी) ने सौ रुपये के नए नोट छापने बंद कर दिए हैं. खबरों के मुताबिक सौ और 50 रुपये के नए नोट नई डिजाइन के साथ छापे जाएंगे. बताया जा रहा है कि सौ रुपये के वर्तमान में प्रचलित नोट काफी संख्या में छपकर तैयार हैं. इन्हें ही प्रॉसेस कर बाहर भेजा जा रहा है.

कहा जा रहा है कि यह वर्तमान के नोट से थोड़ा छोटा होगा. इसका डिजाइन भी लगभग तैयार हो चुका है. हालांकि यह तय नहीं है कि यह कब से छापा जाएगा. सौ रुपये के साथ ही 50 रुपये का नोट भी नए कलेवर में आ सकता है. इसके लिए बीएनपी स्थित इंक कारखाने में इंक तैयार कर ली गई है. इसके लिए जल्द ही नासिक यूनिट भेजा जाएगा.

बताया जा रहा है कि नवंबर से लेकर अभी तक लगातार पांच सौ रुपये के नोटों की छपाई बीएनपी में की जा रही है, लेकिन इसके बाद भी नोटों की कमी बनी हुई है. सूत्रों की मानें तो इसे देखते हुए पूरा फोकस पांच सौ रुपये के नोटों की छपाई पर किया जा रहा है. प्रबंधन ने छपाई को देखते हुए मैन पावर बढ़ाने की भी डिमांड की है.

इसके अलावा कर्मचारियों की मदद के लिए आए सेना के जवान भी फिलहाल यहां पर हैं. पहले कहा गया था कि एक अप्रैल से सेना के जवान लौट जाएंगे, लेकिन इसके बाद उन्हें रोकने का आदेश आ गया.

First published: 27 May 2017, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी