Home » मध्य प्रदेश » MP Election Results 2018 Live: madhya pradesh Assembly election Counting start, BJP or Congress who will win
 

Election 2018 Live: वोटों की गिनती शुरु, लेकिन मुख्यमंत्री कौन? जानें किसका पलड़ा भारी

दीपक कुमार सिंह | Updated on: 11 December 2018, 8:12 IST

MP Election Results 2018: वोट की गिनती शुरू, बीजेपी आगे, ताजा रुझान में बीजेपी 59 सीट पर आगे है जबकि कांग्रेस को 64 सीट पर बढ़त दिख रही है. सुरक्षा के कड़े इंतजाम के बीच मध्य प्रदेश विधानसभा की सभी 230 सीटों पर हुए चुनावों के लिए वोटों की गिनती आज सुबह आठ बजे से शुरू हो गई. एमपी में 2899 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में बंद है जिसमें 250 महिलाएं और पांच थर्ड जेंडर शामिल हैं. राज्य में 51 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं और सभी जिला मुख्यालय में एक सेंटर जरूर बनाया गया है. एमपी में सुबह 8 बजे शुरू होने वाली मतगणना करीब 22 राउंड में पूरी होगी.

मुख्यमंत्री कौन..?

लेकिन सबके जेहन में एक ही सवाल है बीजेपी या कांग्रेस..? और मुख्यमंत्री कौन..? शिवराज, सिंधिया या कमलनाथ..? एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त दिखाई गई है लेकिन वोटरों के मिजाज का सटीक रुझान बस थोड़ी देर में आने लगेगा.

शिवराज सिंह चौहान यानि मामा ने 15 सालों तक एमपी में मुख्यमंत्री के तौर पर राज किया लेकिन उनके काम से जनता खुश है या आम लोगों को कांग्रेस ये उम्मीद है ये तो थोड़ी देर में पता चलेगा. अगर कांग्रेस को बढ़त मिलती है तो राज्य में पार्टी के स्टार प्रचारक और राहुल गाँधी के करीबी ज्योतरादित्य सिंधिया भी मुख्यमंत्री के रेस में हैं जबकि कांग्रेस के कद्दावर नेता कमलनाथ को भी मुख्यमंत्री का चेहरा माना जा रहा है क्योंकि चुनाव के नजदीकी दिनों में दिग्विजय सिंह को दरकिनार कर कमलनाथ को तरजीह दी गई.

गिनती शुरू

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक प्रत्येक राउंड के नतीजे अलग-अलग घोषित किए जाएंगे. अगले राउंड की गिनती तभी शुरू होगी, जब उससे पहले राउंड के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपर की गिनती होगी. दोपहर 12 बजे तक एमपी की ज्यादातर विधानसभा सीटों के नतीजे आने की सम्भावना है हालांकि कुछ सीटों के लिए शाम तक इंतज़ार भी करना पड़ सकता है. लेकिन दोपहर तक ये साफ हो जायेगा कि जनता ने किसके सर सत्ता की ताज सौपी है.

First published: 11 December 2018, 8:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी