Home » मध्य प्रदेश » MP polls: Congress manifesto focuses on agriculture, promises commercial production of cow urine
 

मध्य प्रदेश चुनाव : कांग्रेस के घोषणापत्र में गौमूत्र के वाणिज्यिक उत्पादन से लेकर कर्जमाफी का वादा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2018, 15:59 IST

एक दर्जन से अधिक फसलों पर ऋण माफ़ी और बोनस के वादे के साथ कृषि पर ध्यान केंद्रित करते हुए कांग्रेस ने शनिवार को मध्य प्रदेश के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया. कांग्रेस के घोषणापत्र में सभी जातियों को खुश करने की कोशिश की गई है. मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को मतदान होना है. अपने 112 पेज के घोषणापत्र में कांग्रेस ने गोशाला (गाय आश्रयों) में गाय मूत्र के वाणिज्यिक उत्पादन और नामित क्षेत्रों में गाय अभयारण्यों की स्थापना का वादा किया है.

दिलचस्प बात यह है कि इसमें गौ हत्या विरोधी कानून के प्रावधानों में संशोधन करने का भी वादा किया गया है लेकिन ज्यादा विस्तार से इसका जिक्र नहीं किया गया है. पीसीसी प्रमुख कमलनाथ सहित कांग्रेस नेताओं, अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भ्रष्टाचार से छुटकारा दिलाने का वादा किया है.

मेनिफेस्टो में सहकारी बैंकों के किसानों द्वारा लिए गए 2 लाख रुपये तक के ऋणों को माफ़ करने का वादा किया गया है. कांग्रेस ने 17 वस्तुओं के बीच गेहूं, सोयाबीन, धान, मूंग, चना, प्याज और गन्ना पर बोनस देने का वादा किया है. साथ ही किसानों की बिजली की बकाया राशि को कम करने का भी वादा किया गया है. पार्टी ने अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के मानवाधिकारों की रक्षा के लिए संवैधानिक प्रावधानों को लागू करने का वादा किया है.

मेनिफेस्टो की मुख्य बातें

घायल गायों के इलाज और मृत गायों के अंतिम संस्कार के लिए राजमार्गों पर सुविधाओं का निर्माण
मेड इन मध्य प्रदेश पर 'फोकस'
एक आध्यात्मिक विभाग की स्थापना
स्कूल से पीएचडी तक लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा
दूध पर 5 रूपये का बोनस
सांसदों को नशीले पदार्थों से मुक्त करना (हालांकि निषेध का कोई उल्लेख नहीं)
विधान परिषद (विधायी परिषद) का गठन
गरीबी स्तर से नीचे के लोगों के लिए नया सर्वेक्षण (बीपीएल) श्रेणी

First published: 10 November 2018, 15:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी