Home » मध्य प्रदेश » MP Rewa 750MW solar plant starts operations, to serve Delhi Metro
 

अब सोलर एनर्जी से चलेगी दिल्ली मेट्रो, MP के 750 मेगावाट सोलर प्‍लांट से होगी सप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 16:01 IST

मध्यप्रदेश के रीवामें 750 मेगावाट उत्पादन वाला सोलर पावर प्रोजेक्ट में शुक्रवार को परिचालन शुरू हो गया है. इस सौर ऊर्जा संयंत्र से दिल्ली मेट्रो को बिजली की आपूर्ति की जाएगी. मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (एमपीयूवीएनएल) ने कहा कि उसका सबसे बड़ा लाभार्थी दिल्ली मेट्रो होगा. 

एमपीयूवीएनएल ने अपने जारी एक बयान में कहा है कि संयंत्र 1,590 एकड़ में फैला हुआ है और इसका परिचालन रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है. यह दुनिया में सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र है.

ये भी पढ़ें-प्रेमिका से शादी करने के लिए लड़की के पिता के कहने पर मौत को लगाया गले, जानिए पूरी कहानी

इस पर सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "परियोजना के लिए बोली का आयोजन ऑनलाइन किया गया. परियोजना में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है." एमपीयूवीएनएल के अनुसार, परियोजना से सालाना 15.4 लाख टन कार्बन डाईऑक्साइड के उत्पादन में कमी आएगी.

गौरतलब है कि यह परियोजना महिंद्रा रीन्यूएबल्स, एसीएमई सोलर होल्डिंग और सोलेनगेरी पावर द्वारा विकसित की जा रही है. यह भारत का पहला सोलर पार्क है जिसे विश्व बैंक से रियायती ऋण मिला है. वहीं इस परियोजना से राज्य डिस्कॉम को 4600 करोड़ रुपये और दिल्ली मेट्रो को 1400 करोड़ रुपये की बचत होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-Video: कर्मचारी ने बिना बताए ली छुट्टी, पेट्रोल पंप मालिक ने 10 मिनट तक बरसाया हंटर

First published: 7 July 2018, 16:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी