Home » मध्य प्रदेश » No large-scale errors in MP voter list, election commission inquiry of congress allegation 60 lac fake voter in madhya pradesh
 

मध्य प्रदेश: झूठा निकला कांग्रेस का 60 लाख फर्जी मतदाता वाला दावा, चुनाव आयोग को नहीं मिली गड़बड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2018, 12:40 IST

चुनाव आयोग ने कांग्रेस की मध्यप्रदेश में बड़े पैमाने पर मतदाता सूचियों में फर्जी वोटरों होने वाली शिकायत को खारिज कर दिया है. चुनाव आयोग ने कहा है कि जांच में कोई भी फर्जी मतदाता होने का प्रमाण नहीं मिला है. आयोग ने शुक्रवार को कांग्रेस को अपनी जांच रिपोर्ट भेज दी है. बता दें कि मध्यप्रदेश कांग्रेस ने राज्य के चार विधानसभा क्षेत्रों नरेला, होशंगाबाद, भोजपुर और सिओनी मालवा में मतदाता सूचियों में गड़बड़ी की शिकायत दर्ज कराई थी. कांग्रेस ने राज्य में 60 लाख से ज्यादा फर्जी मतदाता होने का आरोप लगाया था.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मध्यप्रदेश कांग्रेस की शिकायत पर चुनाव आयोग ने फर्जी मतदाताओं की जांच के लिए चार अलग अलग टीमें गठित की थी. इन टीमों ने विधानसभा क्षेत्र में पहुंचकर कांग्रेस के आरोपों की जांच की. इसमें गड़बड़ी होने जैसी कोई भी बात सामने नहीं आई है. आयोग ने पाया है कि कांग्रेस ने जो करीब 68 लाख फ़र्ज़ी मतदाता होने का आरोप लगाया है. उसके बारे में आयोग को 2016 में ही पता चल गया था. उसके बाद आयोग ने इस गड़बड़ी को सही करने के आदेश जारी किए थे, जिसकी प्रक्रिया अभी तक चल रही है. इसको सही किया जा रहा है.

चुनाव आयोग ने निष्कर्ष के आधार पर कहा है कि कांग्रेस द्वारा चारों विधानसभा में एक ही मतदाता का नाम मतदाता सूची में बार बार होने की शिकायत सही नहीं है. आयोग ने एक ही फोटो को अलग अलग नाम से मतदाता वाले आरोप को सही नहीं माना है.

आयोग ने कहा है कि यह मामला एक ही फोटो के बार बार उपय़ोग का है. जिसको सही करने का आदेश जारी कर दिया है. इसके साथ ही फर्जी मतदाता होने की शिकायत पर आयोग ने कहा है कि जनसांख्यकीय आंकड़ों के आधार पर मतदाता सूची को अपडेट किया गया. इस आधार पर इसमें मतदाओं की संख्या में इजाफा हुआ है. इसलिए ये फर्जी मतदाता सूची का मामला नहीं बनता है.

ये भी पढें- हार्दिक पटेल ने शिवराज सिंह चौहान को दी उन पर बंदूक चलाने की चुनौती, ये है मामला

आपको बता दें कि अभी हाल ही में मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ और प्रदेश चुनाव समिति के प्रमुख ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक प्रतिनिधि मंडल की मौजूदगी में चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी. कांग्रेस ने आरोप लगाते हुए कहा था कि प्रदेश में लगभग 68 लाख फ़र्ज़ी मतदाता पाए गए हैं. इस मामले की तुरंत जांच कराई जाए.

First published: 9 June 2018, 12:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी