Home » मध्य प्रदेश » three farmers commit suicide within twenty four hours in madhya pradesh.
 

MP: शिवराज के मंदसौर दौरे से पहले 3 किसानों ने की ख़ुदकुशी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2017, 14:10 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

मध्य प्रदेश में किसानों की आत्महत्या का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार से पिछले 24 घंटों के दौरान कर्ज के बोझ में डूबे 3 किसानों ने खुदकुशी कर ली है. मंदसौर में किसान आंदोलन के हिंसक होने के बाद बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वहां का दौरा करने वाले हैं.

मंगलवार को होशंगाबाद के सियोनी मालवा के रहने वाले 68 साल के किसान माखनलाल डिगोलिया ने खुदकुशी कर ली. कर्ज से परेशान माखन ने पेड़ पर फंदे से लटककर अपनी जान दे दी. 

भोपाल में शांति उपवास के दौरान किसानों से मुलाकात करते सीएम शिवराज सिंह चौहान/ ट्विटर

विदिशा-सीहोर में भी खुदकुशी

विदिशा के शमशाबाद में सोमवार रात को हरि सिंह जाटव ने जहर खाकर खुदकुशी कर ली. उसे भोपाल के अस्पताल में रेफर किया गया था, जहां इलाज के दौरान किसान की मौत हो गई. 

सोमवार को ही सीहोर जिले के रेहटी तहसील में रहने वाले ग्राम जाजना के एक किसान ने 6 लाख रुपये के कर्ज से तंग आकर जहर खा लिया. मृतक के पुत्र शेर सिंह ने बताया कि घर पर कोई नहीं था, उनके पिता के अचेत होने की सूचना पर उन्हें रेहटी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. 

एमपी में किसान आंदोलन की आग

शेर सिंह के मुताबिक उसके पिता पर 4 लाख रुपये बैंक का और 2 लाख रुपये अलग से कर्ज था. इसके कारण वह काफी दिनों से परेशान थे. कर्ज से परेशान होकर उन्होंने मौत को गले लगा लिया.

मध्य प्रदेश में 1 जून से किसान आंदोलन चल रहा है. मंदसौर में 6 जून को पुलिस की फायरिंग में 5 किसानों की मौत हो गई थी. वहीं पुलिस की कार्रवाई में घायल एक किसान की मौत के बाद मृतकों की संख्या 6 पहुंच गई थी. 

शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को भोपाल के भेल दशहरा ग्राउंड में शांति उपवास शुरू किया, जो रविवार को ख़त्म हो गया.

मंदसौर कांड पर सियासत 

मंदसौर कांड पर देश की सियासत गरमा गई थी. गुरुवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पीड़ित किसान परिवारों से मुलाकात के लिए मध्य प्रदेश की सीमा पार करते हुए मोटरसाइकिल से मंदसौर जाने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उन्हें नीमच में ही हिरासत में ले लिया था. वहीं मंगलवार को गुजरात के पाटीदार समाज के नेता हार्दिक पटेल को भी हिरासत में ले लिया गया. 

बाइक पर बैठकर मंदसौर जाने की कोशिश करते कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को भोपाल के भेल दशहरा ग्राउंड में शांति उपवास शुरू किया था. इस दौरान उनकी किसानों और प्रतिनिधियों से बातचीत हुई. शिवराज ने किसानों के लिए कई एलान करते हुए कहा था कि किसानों का सारा प्याज 8 रुपये किलो की दर से खरीदा जाएगा. रविवार को शिवराज ने उपवास खत्म कर दिया था. अब 14 जून को ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सत्याग्रह करने का एलान किया है.   

First published: 13 June 2017, 13:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी