Home » मध्य प्रदेश » upper caste villagers in Madhya Pradesh's Mana village poured kerosene into a well used by the Dalits
 

दलित की बेटी की शादी में बैंड बजाने की सज़ा, दबंगों ने कुएं के पानी में डाला केरोसिन

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 May 2017, 13:26 IST

मध्य प्रदेश में दलितों के साथ भेदभाव का मामला सामने आया है. जानकारी के मुताबिक एमपी के माना गांव में कुछ उच्च जाति के दबंगों ने दलितों के  पीने के पानी भरने वाले कुएं में केरोसिन तेल डाल दिया. ऐसा उन्हें सजा़ देने के तौर पर किया गया. क्योंकि गांव के दलित ने उनकी मर्जी के खिलाफ अपनी बेटी की शादी में बैंड बाजा बजवाया था.

घटना एमपी के माना गांव की है. गांव में  ऊंची जाति के लोग दलित चंदर मेघवाल से इस बात से नाराज थे कि उसने अपनी बेटी की शादी में बैंड पार्टी वालों को बुलाया था. दलितों का कहना है कि चंदर मेघवाल को उच्च जाति के दबंगों ने ऐसा ना करने के लिए कहा था, जिसे उसने नजरअंदाज कर दिया. इसी का बदला लेने के लिए दबंगों ने कुएं के पानी को खराब करने की साजिश कर उसमें केरोसिन मिला दिया.

पान में मिट्टी के तेल के मिलने के बाद दलितों ने पानी के इंतजाम के  लिए दूसरा रास्ता निकाला है. उन्‍होंने पास ही कालीसिंध नदी के किनारे एक गड्ढा खोद लिया.  गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के इस गांव में दलितों को शादी में इस तरह की परंपरा निभाने की इजाजत नहीं है. दलित परिवार दूल्‍हे के स्‍वागत में सिर्फ ढोल बजा सकते हैं. हालांकि उच्च जाति के लोगों की धमकी के खिलाफ चंदर मेघवाल ने पुलिस को इसकी सूचना दे दी और कड़ी सुरक्षा के बीच उनकी बेटी की शादी संपन्‍न हुई.

First published: 1 May 2017, 13:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी