Home » मध्य प्रदेश » Water Crisis Forces Women of Shahpura Area in MP walk to one kilometer and climb down well
 

पानी के लिए मौत को दावत दे रहे लोग, कई फीट गहरे कुएं में उतरकर पानी लाने को मजबूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2018, 11:36 IST

बढ़ती गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. इसी के साथ पानी की समस्या भी बढ़ गई है. मध्य प्रदेश के एक गांव में तो हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं यहां के लोग पानी लेने के लिए एक किलोमीटर तपती दोपहरी में चलकर जाते हैं. उसके बाद कई फीट गहरे कुएं में उतरकर पानी भरने को मजबूर है, लेकिन इन ग्रामीणों की कोई सुनने वाला नहीं है.

न्यूज एजेंसी एएनआई ने मध्‍य प्रदेश के शाहपुरा के एक गांव का हैरान कर देने वाला वीडियो सामने जारी किया है. ये वीडियो में शाहपुरा के डिंडोरी गांव का है. जहां पानी के लिए लड़कियां कुएं में उतरकर पानी लाने को मजबूर है.

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि गांव की लड़कियां कुएं में लगी ईटों पर पैर रखकर नीचे उतर रही हैं. नीचे का नजारा और भी विचलित कर देने वाला है. क्योंकि कुएं की तली में मौजूद पानी भी सूखने की कगार पर है. इसलिए गांव के लोग इस कुएं में उतर कर पानी निकालने को मजबूर हैं.

वहीं एसडीएम का कहना है कि गांव वालों को रोज 2 टैंकर पानी के मुहैया कराए जा रहे हैं. लेकिन क्‍या दो टैंकर गांव वालों की पानी की जरूरतों को पूरा कर पा रहे हैं. शायद नहीं तभी इन महिलाओं को पानी के लिए अपनी जान जोखि‍म में डालकर पानी लाना पड़ रहा है.

 

बता दें कि पारा चढ़ते ही मध्य प्रदेश में पेयजल की समस्या गहराने लगती है. सूबे के कई हिस्सों में लोग रोज इसी तरह तमाम परेशानियां झेलते हैं. सूखे से जूझ रहे मध्य प्रदेश के बुन्देलखण्ड क्षेत्र के टीकमगढ़ जिले का हाल भी कुछ ऐसा ही है. यहां पानी की किल्लत के चलते गांव की महिलाएं अपनी ससुराल छोड़कर मायके चली गई हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक बुंदेलखंड मध्य प्रदेश का वह इलाका है जहां 60 फीसदी से ज्यादा जल स्त्रोत पूरी तरह सूख चुके हैं और फसलों की पैदावार मुश्किल हो गई है. इस इलाके में रोजगार के अवसर भी नहीं हैं. इस इलाके से 50 फीसदी से ज्यादा लोग पलायन कर चुके हैं. और गांव में सिर्फ बुजुर्ग और बच्चे ही ज्यादा बचे हैं.

ये भी पढ़ें- कश्मीर में सीमा पार से घुसपैठ की कोशिश, सेना ने मार गिराए चार आतंकी

First published: 26 May 2018, 11:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी