Home » महाराष्ट्र न्यूज़ » Bullet train would be running every 20 minutes during peak hours fom Mumbai to Ahmedabad
 

Bullet Train: हर 20 मिनट पर चक्कर लगाएगी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2018, 18:50 IST

मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली देश की पहली उच्च गति बुलेट ट्रेन का काम तेजी से चल रहा है. और जल्द ही आप इसमें सफर का आनंद उठा सकते है. यह बुलेट ट्रेन हर 20 मिनट पर मुंबई के बांद्रा कुर्ला काम्प्लेक्स से अहमदाबाद के चक्कर लगाएगी 320 किलोमीटर प्रति घंटा की गति  से चलने वाली बुलेट ट्रेन 3 घंटे से भी कम समय में मुंबई से अहमदाबाद पहुंच जाएगी. फिलहाल सामान्य ट्रेन से यह सफर तय करने में 7 घंटे का वक्त लगता है जबकि प्लेन से 1 घंटा में पहुंचा जाता है.

ये भी पढ़ें-  अच्छे नहीं हैं भारत में कपड़ा उद्योग के हाल, लगातार घट रहा है एक्सपोर्ट

पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने पिछले साल इस परियोजना की शुरुआत की थी. साल 2022 तक बुलेट ट्रेन के पटरी पर दौड़ने की उम्मीद है.  इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रकिया चल रही है. इस परियोजना की खास बात ये है  कि
परियोजना अग्नि और भूंकपरोधी होगी.

नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के एमडी अचल खरे ने बतायाअधिकारी  भारत  और जापान के इंजीनियरों ने पुलों और सुरंगों के डिजाइन का बहुतायत काम पूरा कर लिया है.  NHSRCL इस परियोजना का कार्य करने वाली एजेंसी है. प्रस्तावित कॉरिडोर मुंबई में बांद्रा- कुर्ला कॉम्प्लेक्स( BKC ) से शुरू होकर अहमदाबाद के साबरमती रेलवे स्टेशन तक बनेगी. हाई-स्पीड  से चलने वाली यह ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद की 500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और 12 स्टेशनों पर रुकेगी.

First published: 26 March 2018, 18:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी