Home » महाराष्ट्र न्यूज़ » Maharashtra: Corona free village competition starts, winning village will get 50 lakh reward
 

महाराष्ट्र : 'कोरोना फ्री गांव' प्रतियोगिता शुरू, जीतने वाले गांव को मिलेगा 50 लाख का इनाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2021, 9:28 IST
covid-19 Update (Catch News)

 

महाराष्ट्र सरकार ने गांवों में सभी कोविड -19 एहतियाती मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एक अभूतपूर्व और दिलचस्प रास्ता अपनाने का फैसला किया है. एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य ने 'कोरोना मुक्त गांव' (corona-free village) प्रतियोगिताओं की घोषणा की है, जहां प्रत्येक राजस्व जिले के तीन गांवों को 50 लाख रुपये तक के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए महाराष्ट्र में कोरोना मुक्त ग्राम प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने कहा कि प्रत्येक राजस्व मंडल में कोविड -19 प्रबंधन में अच्छा काम करने के लिए तीन ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा. मंत्री ने कहा कि पहला पुरस्कार 50 लाख रुपये, दूसरा 25 लाख रुपये और तीसरा 15 लाख रुपये का होगा.


राज्य में छह रेवेन्यू डिवीज़न हैं, इसलिए कुल 18 पुरस्कार होंगे. कुल पुरस्कार राशि 5.4 करोड़ रुपये है. प्रतियोगिता जीतने वाले गांवों को प्रोत्साहन के रूप में पुरस्कार राशि के बराबर अतिरिक्त राशि भी मिलेगी. मंत्री ने कहा कि उन गांवों में विकास कार्यों के लिए इस पैसे का उपयोग किया जाएगा. उन्होंने कहा कि भाग लेने वाले गांवों को 22 मानदंडों पर आंका जाएगा. गांवों का जज करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा.

आगे बताया गया है कि यह प्रतियोगिता हाल ही में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा घोषित 'माई विलेज कोरोना फ्री' पहल का हिस्सा है. राज्य ने बुधवार को 15,169 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए,जिससे कुल मामले 57,76,184 पहुंच गए.

Covid-19 Vaccination : टीकाकरण में चीन कर रहा है नेपाल की मदद, अब भेजी 800,000 डोज की खेप

First published: 3 June 2021, 9:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी