Home » महाराष्ट्र न्यूज़ » Maharashtra's first woman Election Commissioner Neela Satyanarayana dies of corona virus
 

Coronavirus: महाराष्ट्र की पहली महिला चुनाव आयुक्त नीला सत्यनारायण का कोरोना वायरस से निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2020, 15:52 IST

Coronavirus: भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की पूर्व अधिकारी और महाराष्ट्र की पहली महिला चुनाव आयुक्त नीला सत्यनारायण का गुरुवार को मुंबई में कोरोना वायरस (COVID-19) से निधन हो गया. 72 वर्षीय पूर्व आईएएस का मुंबई के सेवन हिल्स अस्पताल में निधन हुआ, जहां उन्हें कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद भर्ती कराया गया था. 2009 में नीला सत्यनारायण को रेवेन्यू के अतिरिक्त मुख्य सचिव पद से महाराष्ट्र का चुनाव आयुक्त बनाया गया था. वह 5 जुलाई 2014 को चुनाव आयुक्त के रूप में सेवानिवृत्त हुईं थी.

महाराष्ट्र के मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि नीला सत्यनारायण ने महाराष्ट्र को बहुत बड़ा योगदान दिया. उन्होंने कहा " जब वह अतिरिक्त मुख्य सचिव- राजस्व थीं, तब मैंने उनके साथ काम किया है''. उन्होंने कहा ''वह बहुत मानवीय और विचारशील थी. उनकी यादें हमेशा हमारे साथ रहेंगी. यह दुखद है कि वह हमें छोड़कर चलीं गयीं''.


Coronavirus: 24 घंटों में अबतक के सबसे ज्यादा 32,695 नए मामले, बिहार में लगा लॉकडाउन

महाराष्ट्र के परिवहन और संसदीय मामलों के मंत्री अनिल परब ने भी उनके निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त की हैं. उन्होंने कहा “महाराष्ट्र की प्रथम महिला राज्य निर्वाचन आयुक्त श्रीमती नीला सत्यनारायण के निधन की खबर से गहरा दुख हुआ. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार और सुप्रिया सुले ने भी सत्यनारायण को श्रद्धांजलि दी है. महाराष्ट्र में देश के सबसे ज्यादा कोरोना वायरस मामले हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार सुबह तक राज्य में 10,928 मौतों सहित 2,75,640 संक्रमण के मामले दर्ज किए गए थे.

साहित्य से था लगाव  

नीला सत्यनारायण 1972 बैच की आईएएस अधिकारी थीं. वह महाराष्ट्र की चुनाव आयुक्त बनने वाली पहली महिला अफसर थीं. चुनाव आयुक्त के रूप में उनके कामों की आज भी तारीफ होती है. उन्होंने एक अधिकारी के रूप में उन्होंने 37 साल अपनी सेवा दी. नीला सत्यनारायण को मराठी साहित्य से बहुत लगाव था. नीला सत्यनारायण ने 150 कविताएं भी लिखी थी, यही नहीं कुछ मराठी और दो हिंदी फिल्मों में संगीत निर्देशक के रूप में भी उन्होंने काम किया. नीला की कहानी पर बाबांची शाला नामक मराठी फिल्म भी बनी थी.

Coronavirus Vaccine : सोमवार को मिल सकती है दुनिया को कोरोना वायरस वैक्सीन की ये बड़ी खुशखबरी

First published: 16 July 2020, 15:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी