Home » महाराष्ट्र न्यूज़ » Maratha quota stir: Maratha Kranti Morcha calls off Mumbai bandh They were protesting over Maratha Reservation
 

महाराष्ट्र: आंदोलन के हिंसक होने के बाद मराठा क्रांति मोर्चा ने मुंबई बंद लिया वापस

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2018, 16:00 IST

महाराष्ट्र में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे मराठा क्रांति मोर्चा ने मुंबई बंद को वापस ले लिया है.  आंदोलन के हिंसक हो जाने के बाद मराठा क्रांति मोर्चा  ने इसको वापस लेने का फैसला किया है. बता दें कि मराठा क्रांति मोर्चा ने बुधवार को मुंबई बंद का ऐलान किया था. लेकिन आंदोलन हिंसक रूप लेता जा रहा है. मुंबई में कई जगह पर पथराव किया गया. ट्रेन को रोकने की कोशिश की गई. दोपहर होते-होते हिंसा तेज होते देख मराठा क्रांति मोर्चा ने मुंबई बंद वापस ले लिया. हालांकि, ठाणे और नवी मुंबई में प्रदर्शन जारी रहेगा.

बता दें कि मुंबई बंद को देखते हुए बुधवार को कई जगह पर प्रशासन ने स्कूल कॉलेजों को बंद रखने का ऐलान किया था. हालांकि प्रशासन ने मुंबई के चप्पे चप्पे पर भारी पुलिस बल तैनात किया था. ताकि कोई अप्रिय घटना ना हो.  लेकिन इसके बाद भी कई जगह पर आंदोलनकारी पथराव और आगजनी की घटनाओं को अंजाम देने में सफल हो गए.  बेस्ट बसें भी सड़कों पर हैं. सुबह नवी मुंबई के घनसोली में 2 बसों पर पत्थर फेंके गए. 

आपको बता दें कि मराठा समाज 16 फीसदी आरक्षण की मांग कर रहा है. धीरे धीरे ये आदोंलन उग्र होता जा रहा है. मराठा समाज ने बुधवार को मंबई बंद का आह्वान किया है. कई जगह दुकानों को बंद कराया गया है. हालांकि मुंबई में लोकल ट्रेनें समय से चल रही हैं. बेस्ट बसें भी सड़कों पर हैं. सुबह नवी मुंबई के घनसोली में 2 बसों पर पत्थर फेंके गए.

मुंबई बंद को देखते हुए प्रशासन ने कुछ जगह पर स्कूल और कॉलेजों को एहतियातन बंद रखने का फैसला किया है. मुंबई समेत दूसरे इलाक़ों में बंद को देखते हुए कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है.

मंगलवार को मराठा आंदोलन उग्र हो गया था. कई जगहों पर आंदोलन ने हिंसक रूप ले लिया था. पुलिस और आंदोलनकारियों ने झ़ॉप देखने को मिली थी. आंदोलनकारियों ने सड़क जाम कर बसों और गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया था. हिंसा में एक पुलिसवाले की मौत हो थी. औरंगाबाद ज़िले में एक आरक्षण समर्थक युवक ने ख़ुदकुशी करने की कोशिश की थी. इसमें वो बुरी तरह से ज़ख़्मी हुआ है. उसकी हालत गंभीर बनी हुई है.

First published: 25 July 2018, 15:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी