Home » महाराष्ट्र न्यूज़ » Mumbai Rain: heaviest August downpour in Mumbai in a decade second time, three dead one missing
 

मुंबई में भारी बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, एक दशक में दूसरी बार अगस्त में हुई जबरदस्त बारिश, तीन लोगों की मौत, एक लापता

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2020, 8:28 IST

Heaviest Rain in Mumbai: मुंबई में भारी बारिश (Heavy rain in Mumbia) के वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. पिछले एक दशक (decade) में अगस्त (August) के महीने में यहां सबसे ज्यादा बारिश (Rain) का रिकॉर्ट टूट गया है. इस साल अगस्त महीने में एक दशक में दूसरी बार इतनी बारिश हुई है. भारी बारिश (Heavy Rain) के चलते मुंबई के सांताक्रूज ईस्ट (Santacruz East) में हुए एक दर्दनाक हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि लगातार हो रही बारिश के चलते मंगलवार सुबह त्रिमूर्ति चॉल (Trimurti Chawl) में तीन कमरे अचानक ढह गए. जिसके चलते चॉल के पास खुले नाले में एक महिला और दो लड़कियां गिरकर बह गईं.

जानकारी के के मुताबिक उनके कमरे के पीछे से ही नाला बना हुआ था. रेस्क्यू टीम ने एक अन्य लड़की को को पानी के तेज बहाव से बाहर निकाल लिया. उसके बाद उसे वीएन देसाई अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मुंबई में सोमवार रात से ही भारी बारिश हो रही है. बारिश का आलम ये है कि मुंबई के कुछ इलाकों में 300 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई है. जो एक दशक में अगस्त महीने में दूसरी सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है. बारिश के चलते तमाम स्थानों से घरों में पानी भरने की खबरें आ रही हैं. बारिश के चलते सड़क और रेल मार्ग बाधित हुए हैं. मुंबई में हुई बारिश में तीन लोगों की मौत के अलावा एक बच्चा लापता बताया जा रहा है.


खतरे में है दुनिया के 80 करोड़ से अधिक बच्चों की जान, खून में मिला यह खतरनाक तत्व

भारी बारिश से पहले मौसम विभाग ने मुंबई में 300 मिलीमीटर तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया था. जो दादर, वर्ली और मालाबार हिल्स इलाके में हुई बारिश से सही साबित हुआ है. भारी बारिश के चलते मंगलवार को मुंबई में कई स्थानों से भूस्खलन की खबर भी आई. यहां कांदिवली पूर्व में धमनी वेस्टर्न एक्सप्रेस पर भारी भूस्खलन हुई जिससे एक्सप्रेसवे बंद हो गया. गनीमत ये रही कि इस भूस्खलन में किसी वाहन या यात्री को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. हालांकि, काफी देर तक यातायात प्रभावित रहा. भूस्खलन के चलते एक्सप्रेसवे की तीनों लाइनों आवागमन नहीं हो सका.

Weather Forecast: इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, ये शहर होंगे पानी से सराबोर

वहीं BEST को जलमार्ग के चलते 60 मार्गों से बसों को दूसरी ओर मोड़ना पड़ा. हालांकि, भारी बारिश के बीच मुंबई एयरपोर्ट पर उड़ानों का संचालन सामान्य रहा. राज्य सरकार ने शहर और उपनगरों में अपने कार्यालयों में अवकाश की घोषणा की है. साथ ही बॉम्बे हाईकोर्ट की सभी सुनवाई स्थगित कर दी गई हैं. मुंबई में भारी बारिश के बीच पुलिस को हिंदमाता फ्लाईओवर, अंधेरी, मलाड और मिलान उपमार्ग, किंग्स सर्कल, शिंदेवाड़ी और दादर टीटी को वाहनों के लिए बंद करना पड़ा.

बिहार और पूर्वी यूपी के इन जिलों में गहराया बाढ़ का संकट, सैकड़ों गांवों में घुसा पानी, फसल हुईं जलमग्न

First published: 5 August 2020, 8:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी