Home » महाराष्ट्र न्यूज़ » Navratri 2020: this state banned Garba, Dandiya events on Navratri
 

Navratri 2020: इस राज्य ने नवरात्रि के दौरान गरबा, डांडिया आयोजनों पर लगाई रोक

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2020, 9:25 IST

Navratri 2020 : नवरात्रि शुरू होने में 20 दिन से कम समय बचा है, ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को COVID -19 महामारी को देखते हुए गरबा, डांडिया और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को रद्द करने की सलाह दी है. नवरात्रि, दुर्गा पूजा और दशहरा से पहले जारी किए गए 16-सूत्रीय सर्कुलर (SOP) में राज्य के गृह विभाग ने कहा कि त्योहारों को सरल तरीके से मनाने की जरूरत है. इस साल नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू हो रही है और 25 अक्टूबर को दशहरा पड़ रहा है. भीड़ भाड़ वाले वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के बजाय सरकार ने स्वास्थ्य संबंधी शिविरों, जैसे रक्त दान अभियान की सलाह दी है.

मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार कोविड -19, मलेरिया और डेंगू के खिलाफ उठाए जाने वाले एहतियाती उपायों को बढ़ावा देने के अलावा सरकार की 'माझे कुटुंब माझी जजबाबदारी (मेरी परिवार मेरी जिम्मेदारी) ’पहल को प्रचारित किया जाना चाहिए. एक रिपोर्ट के अनुसार गरबा आयोजनों पर प्रतिबंध लगाने पर कोरा केंद्र के संयोजक गणेश नायडू ने कहा “हम दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए तैयार हैं, लेकिन बेहतर होता कि सरकार हमें विश्वास में लेती, जैसे कि आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के आयोजन में हुआ''.


नवरात्रि और दुर्गा पूजा के लिए सरकार ने प्लास्टर ऑफ पेरिस या मिट्टी से बनी पारंपरिक मूर्तियों के बजाय धातु आधारित मूर्तियों की पूजा करने का सुझाव दिया है. ऐसे मामलों में जहां धातु-आधारित मूर्तियों का उपयोग नहीं किया जाता है, लोगों से पर्यावरण के अनुकूल मूर्तियों की पूजा करने का आग्रह किया गया है.

सर्कुलर में कहा गया है मूर्ति की ऊंचाई 4 फीट और घर की पूजा के लिए 2 फीट रखी गई है. मूर्ति के आगमन या दर्शन के लिए कोई जुलूस नहीं निकाला जाना चाहिए. परिरक्षण क्षेत्रों में विसर्जन की अनुमति नहीं दी जा सकती है. सरकार ने भजन, आरती और कीर्तन आयोजनों के लिए भीड़ से बचने पर जोर दिया है. जहां तक संभव हो, देवी दर्शन ’और अन्य इवेंट के प्रसारण के लिए ऑनलाइन माध्यम और केबल नेटवर्क का उपयोग करने की सिफारिश की गई है.

Hurun Rich List 2020: अंबानी, अडानी, पूनावाला के अलावा जानिए कौन हैं देश के टॉप 10 सबसे अमीर

 

First published: 30 September 2020, 9:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी