Home » महाराष्ट्र न्यूज़ » Now farmer can asks their questions directly to Scientist related to their crops using Aham app
 

खुशखबरी: अब वैज्ञानिकों से लाइव सवाल पूछ सकेंगे किसान, छात्रों ने बनाया ऐप

न्यूज एजेंसी | Updated on: 21 April 2018, 11:21 IST

मोबाइल फोन ऐप्लीकेशन के जरिए अब किसान चैटबोट का इस्तेमाल कर अपनी फसलों से जुड़े सवाल सीधा वैज्ञानिकों से पूछ सकेंगे. वहीं वैज्ञानिक उनके सवालों का जवाब देने के लिए लाइव उपलब्ध होंगे. मुंबई के विवेकानंद एजुकेशन सोसायटी के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी के छह विद्यार्थियों ने 30-31 मार्च को आयोजित हेकाथन में 'अहम' नामक एप बनाया.

ये भी पढ़ें-सस्ते दाम और दमदार फीचर्स के साथ InFocus Vision 3 Pro भारत में लॉन्च, ऐसे खरीदें

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से 28 नोडल सेंटर्स पर आयोजित प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को उनके दिए गए विषय पर 36 घंटों के भीतर ऐप बनाना था. इस ऐप टीम की सदस्य दीपा नारायणन ने बताया, "हमारा ऐप मूल रूप से एरोमेटिक और मेडिसिनल प्लांट की जानकारी देने के लिए है. लोगों को कपास, दलहन जैसी फसलों की जानकारी है लेकिन एरोमेटिक व मेडिसिनल प्लांट के बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं है."

ऐप पर खास फसलों के लिए उपयुक्त जमीन के प्रकार, मौसम, जलवायु और समय के बारे में जानकारी है. ऐप पर बाजार की भी जानकारी है जिससे किसान बीते व आने वाले समय में फसल की मांग के बारे में जान सकते हैं.

ये भी पढ़ें-WhatsApp ने लॉन्च किया ये धमाकेदार फीचर, ग्रुप एडमिन उठा सकते हैं फायदा

First published: 21 April 2018, 11:21 IST
 
अगली कहानी