Home » महाराष्ट्र न्यूज़ » Plastic ban in maharashtra from today will have to pay 25000 fines on use
 

आज से किया प्लास्टिक का इस्तेमाल तो पकड़े जाने पर होगी जेल, देना होगा 25 हजार जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2018, 12:10 IST

महाराष्ट्र में आज से प्लास्टिक पर पूरी तरह बैन लगा दिया गया है. बॉम्बे हाईकोर्ट ने शुक्रवार को प्लास्टिक बंदी विरोधी याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी. जिसके साथ ही राज्यभर में प्लास्टिक पर पूरी तरह रोक लग गई. बड़ी बात यह है कि पकड़े जाने पर 25000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा.

फडणवीस सरकार में पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए शनिवार से राज्य में प्लास्टिक बंदी लागू करने की घोषणा की. इसके साथ ही महाराष्ट्र में प्लास्टिक एवं थर्माकोल उत्पाद (निर्माण, उपयोग, बिक्री, परिवहन, हैंडलिंग और भंडारण) पर पूरी तरह से रोक लग गई है.

इसके लिए मुंबई में जोरदार तैयारी की गई थी. प्रतिबंधित प्लास्टिक के साथ पाये जाने वालों पर कार्रवाई करने के लिए 250 इंस्पेक्टरों का विशेष दस्ता बनाया गया है. वैकल्पिक सामानों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है.

लगभग 100 स्टॉलों में कागज के सुंदर मंडप, कपड़ों की तरह-तरह की थैली, सुपारी के प्लेट, चम्मच, ग्लास और डब्बों के अलावा कागज के स्ट्रा तक उपलब्ध हैं. इस प्रदर्शनी में एक चम्मच तो ऐसा भी था, जिससे खाना खाने के बाद उसे भी खाया जा सकता है. अनाज से बने चम्मच सादे और चॉकलेट जैसे अलग-अलग स्वाद में उपलब्ध हैं. 

 

बता दें कि महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार ने पिछले 23 मार्च को राज्य में पूर्ण प्लास्टिक बंदी को लेकर अधिसूचना जारी की थी. सरकार ने इसे 23 जून से लागू करने की तिथि तय की थी. सरकार ने प्लास्टिक उत्पादकों, वितरकों और उपभोक्ताओं को अपने मौजूदा स्टॉक का निपटान करने और इसके विकल्प तलाशने के लिए तीन महीने का वक्त दिया था.

पढ़ें- क्यों रिटायर होने के एक दिन बाद ही अपने गांव चल दिए जस्टिस चेलमेश्वर ?

हालांकि ब्रांडेड दूध के पैकेट, बोतलबंद पानी, ब्रांडेड फूड, जूस के पैकेट, ब्रांडेड शर्ट, ड्रेस, तेल, कोला बोतल को इस बैन से बाहर रखा गया है. बता दें कि प्लास्टिक एवं थर्माकोल के उत्पाद बेचने या इस्तेमाल करते पाए जाने पर महाराष्ट्र नॉन बायोडिग्रेबल गार्बेज कंट्रोल एक्ट के तहत पहली बार पकड़े जाने पर पांच हजार रुपये का जुर्माना, दूसरी बार पकड़े जाने पर दस हजार और तीसरी बार पकड़े जाने पर तीन महीने की जेल एवं 25 हजार रुपये जुर्माना देना होगा.

First published: 23 June 2018, 12:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी