Home » महाराष्ट्र न्यूज़ » This Government School Runs Till 8 PM in Chandrapur District in Maharashtra
 

देर रात तक खुलता है ये सरकारी स्कूल, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2018, 13:35 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

आपने अब तक सरकारी स्कूलों को सिर्फ दिन में ही खुलते देखा होगा. लेकिन महाराष्ट्र के एक गांव में ऐसा सरकारी स्कूल है जो रात में भी खुलता है. यही नहीं रात के वक्त भी बच्चे इस स्कूल में आते हैं. इस स्कूल में पढ़ाई के अलावा योग और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाती है. अपनी इन्हीं खूबियों के चलते ये स्कूल महाराष्ट्र में आज बहुत प्रसिद्धि पा चुका है.

दरअसल, महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के पालडोह गांव का जिला परिषद का यह स्कूल तड़के 5 बजे खुलता है. उसके बाद ये स्कूल रात 8 बजे तक खुला रहता है. इस स्कूल में पहली क्लास से लेकर आठवीं क्लास तक पढ़ाई कराई जाती है. यहां पढ़ने वाले छात्र- छात्राओं के लिए तीन टीचर मौजूद है. स्कूल में केवल दो ही कमरें है जबकि स्टूडेंट्स की संख्या 123 है. कमरों की कमी की वजह से कक्षाएं कभी पेड़ के नीचे तो कभी सड़क पर लगानी पड़ती हैं.

अपने बच्चो को अच्छा शिक्षा दिलाने के लिए गांव वाले भी बहुत कोशिश करते हैं. इसीलिए इस स्कूल में कमरे बनवाने के लिए इस गांव के लोगों ने खुद ही दो लाख रुपये जुटाए और स्कूल प्रशासन को दिए. इस स्कूल में रविवार और छुट्टी वाले दिन सामान्य ज्ञान और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं कराई जाती हैं. इन परीक्षाओं के पेपर भी यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं ही करते हैं. स्कूल के प्रिंसिपल राजेंद्र परतेकी बताते हैं कि जब शिक्षक घर चले जाते हैं, तब भी स्कूल में बच्चे पढ़ाई करते हैं. इसके लिए ग्रामीणों को जिम्मेदारी दी गई है.

ये भी पढ़ें- 58 साल की मेहनत से इस शख्स ने बनाया अनोखा म्यूजियम, जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 26 December 2018, 13:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी