Home » महाराष्ट्र न्यूज़ » Traumatic accident: 10 newborn deaths due to fire in hospital, Home Minister Shah expressed grief
 

दर्दनाक हादसा : अस्पताल में आग लगने से 10 नवजात शिशुओं की मौत, गृह मंत्री शाह ने जताया दुःख

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2021, 8:53 IST

10 Babies Killed In Fire At Maharashtra Hospital: एक दुखद घटना में शुक्रवार देर रात महाराष्ट्र के भंडारा के एक अस्पताल में भीषण आग लगने से दस नवजात शिशुओं की मौत हो गई. हादसा भंडारा जिला जनरल अस्पताल के सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट (एसएनसीयू) में सुबह 2 बजे हुआ. एएनआई ने अस्पताल में सिविल सर्जन प्रमोद खांडते के हवाले से बताया सात बच्चों को यूनिट से बचाया गया था.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ''महाराष्ट्र के भंडारा ज़िला अस्पताल में लगी आग दुर्घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्‍त परिवारों के साथ हैं. भगवान उन्हें इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति दे''.मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ज़िला अस्पताल में आग लगने की घटना को लेकर स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के साथ-साथ भंडारा ज़िले के ज़िला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से बात की. उन्होंने जांच का भी आदेश दिया है.  


ड्यूटी पर मौजूद नर्स ने दरवाजा खोला और कमरे में चारों तरफ धुआं देखा, तो उन्होंने तुरंत अस्पताल के अधिकारियों को बताया. जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने अस्पताल में लोगों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया.

मुंबई: महाराष्ट्र के भंडारा के सरकारी अस्पताल में बच्चों के वार्ड में बीती रात दो बजे आग लग गई. आग में 10 नवजात बच्चों की जिंदा जलकर मौत हो गई है. इन बच्चों की उम्र एक दिन से लेकर 3 महीने तक बताई जा रही है. जिन बच्चों ने अभी जिंदगी का मुंह भी ठीक से नहीं देखा था. एक बड़ी लापरवाही ने उनकी जान ले ली.

एक रिपोर्ट के अनुसार आईसीयू वार्ड में कुल 17 बच्चे मौजूद थे, इनमें 10 को बचाया नहीं जा सका. जब ड्यूटी पर मौजूद नर्स ने दरवाजा खोला और कमरे में चारों ओर धुआं फैला हुआ था. इसके बाद अस्पताल के अधिकारियों को जानकारी दी गई. मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड पहुंची और अस्पताल में लोगों के साथ मिलकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. आग लगने के कारणों का अभी खुलासा नहीं हो पाया लेकिन आशंका जताई जा रही है कि यह शार्ट सर्किट के कारण हुआ.

इस दर्दनाक हादसे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर शोक जताया है. उन्होंने लिखा, ''महाराष्ट्र के भंडारा जिला अस्पताल में आग की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. जिन बच्चों ने अपनी जान गंवाई है, मेरी संवेदनाएं उनके परिवार वालों के साथ हैं. मैं महाराष्ट्र सरकार के अपील करता हूं कि घटना में मारे गए और घायल लोगों के परिवार को सभी संभव सहायता उपबल्ध करवाएं.''

 Coronavirus: भारत में सबसे ज्यादा रिकवरी रेट और सबसे कम मृत्युदर, 1 करोड़ से ज्यादा हुए ठीक- डॉ. हर्षवर्धन

First published: 9 January 2021, 8:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी