Home » महाराष्ट्र न्यूज़ » Uddhav government gave gift to poor on Republic Day now Shiv Bhojan thali will be available for 10 rupees
 

गणतंत्र दिवस पर उद्धव सरकार ने गरीबों को दिया तोहफा, अब 10 रुपये में मिलेगा खाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2020, 16:10 IST

Shiv Bhojan thali will be available for 10 rupees : गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने गरीबों को तोहफा दिया है. दरअसल, महाराष्ट्र में अब गरीबों को 'शिव भोजन' योजना (Shiv Bhojan Scheme) के तहर सिर्फ दस रुपये (Only Ten Rupees) में भोजन की खाली मिलेगी. इस योजना का शुभारंभ 26 जनवरी 2020 से हो गया. बता दें कि इस योजना को सरकार ने पिछले महीने ही मंजूरी दी थी. फिलहाल महाराष्ट्र में 125 सेंटर्स पर 'शिव भोजन' योजना की शुरुआत की गई है.

बता दें कि दस रुपये की 'शिव भोजन' थाली के लिए उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thackeray Government) 40 रुपये का अनुदान देगी. इस योजना को मुंबई को नायर, केईएम, सायन अस्पताल और धारावी में शुरु कर दिया गया है. कांग्रेस नेता और मुंबई के पालक मंत्री असलम शेख ने इस योजना का शुभारंभ किया.

'शिव भोजन' थाली में मिलेगा ऐसा खाना

अगर बात करें ‘शिव भोजन’ योजना के तहत मिलने वाले इस खाने की तो इस थाली में दो चपाती, एक सब्जी, चावल और दाल परोसी जाएगी. शिव भोजन परोसने वाली कैंटीन दोपहर 12 बजे से दो बचे तक खुली रहेगी. बता दें कि महाराष्ट्र की उद्धव सरकार अभी इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत सिर्फ तीन महीने तक चलाएगी. जिस पर सरकार कुल 6.4 करोड़ रुपये खर्च करेगी. पायलट प्रोजेक्ट के तहत हर जिला मुख्यालय में कम से कम एक ‘शिव भोजन’ कैंटीन शुरू की जाएगी.

अभी कहा जा रहा है कि बाद में राज्य के दूसरे हिस्सों में भी इस योजना का विस्तार किया जाएगा. बता दें कि शिव भोजन की एक थाली के लिए ग्राहकों को केवल दस रुपये देने होंगे. इस थाली की वास्तविक कीमत 50 रुपये होगी. बाकी की कीमत राज्य सरकार की ओर से अनुदान के रूप में दी जाएगी. वहीं ग्रामीण इलाकों में इस थाली की कीमत 35 रुपये होगी.

Video: तिरंंगे का सम्मान भूले कांग्रेसी नेता ! ध्वजारोहण के दौरान एक-दूसरे को जमकर जड़े थप्पड़

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा बयान

मोदी सरकार ने पाकिस्तान में जन्मे इस सिंगर को दिया पद्म श्री, देश में मच गया बवाल

First published: 26 January 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी